होम / Do These Measures to Reduce Body Heat शरीर की गर्मी कम करने के लिए ये करें उपाय

Do These Measures to Reduce Body Heat शरीर की गर्मी कम करने के लिए ये करें उपाय

• LAST UPDATED : April 14, 2022

Do These Measures to Reduce Body Heat शरीर की गर्मी कम करने के लिए ये करें उपाय

इंडिया न्यूज ।

Do These Measures to Reduce Body Heat : गर्मी का मौसम शुरु हो गया है । जिसके चलते शरीर को अंदर और बाहर से गर्मी लगती ही है । वहीं अगर आपके शरीर के अंदर ज्यादा ही गर्मी है जिसके चलते आप खाने का इंजाय नहीं कर रहे तो आज हम आपको कुछ उपाय बताते है । जिनकी सहायता से अपने शरीर की गर्मी को कम किया जा सकता है । वैसे तो अब गर्मियों में ऐसा तो पॉसिबल नहीं है कि आप बाहर न निकलें। किसी न किसी काम से बाहर निकलना होता ही है और फिर आॅफिस जाने वाले लोगों के लिए गर्मियों को इग्नोर कर देना बिल्कुल मुमकिन नहीं है।

ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें, क्योंकि इस मौसम में गर्मी सिर्फ बाहर से आपको नुकसान नहीं पहुंचाती, बल्कि अंदर से भी नुकसान पहुंचाती है। आटोनोमस नर्वस सिस्टम और हाइपोथैलेमस शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसी स्थिति होती हैं जब शरीर की गर्मी बढ़ जाती है। अत्यधिक गर्मी, स्पेसिफिक फूड्स या कई अन्य फैक्टर के कारण भी गर्मी बढ़ती है।

सारे समर फ्रूट्स ज्यादातर गर्म होते हैं, इसलिए आपको उन्हें ठंडा करके खाना चाहिए। वहीं नींबू पानी सबसे अच्छी समर ड्रिंक है, जो आपको गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखता है और आपको हाइड्रेट भी रखता है। इसी तरह गर्मियों में कूल रहने के लिए कुछ अच्छे फूड आॅप्शन बता रहे है जो आपके पेट और शरीर की गर्मी कम करने में मदद कर सकते हैं।

क्यों बढ़ता है शरीर का तापमान Do These Measures to Reduce Body Heat

दरअसल, पेट की गर्मी एक ऐसी स्थिति होती है, जहां तेज पाचन प्रक्रिया के कारण पेट में बहुत गर्मी होने लगती है। हाई एनवायरमेंटल टेंपरेचर में आमतौर पर, शरीर पसीने से खुद को संभाल सकता है। अगर शरीर में गर्मी ज्यादा हो जाती है शरीर का नेचुरल कूलिंग सिस्टम ओवरलोड हो सकता है। ऐसे में तीखा, तेज मसाला वाले खाद्य पदार्थों को खाने से मन किया जाता है। लंबे समय तक भूखे रहने के कारण भी पेट में जलन आदि होने लगती है। इसके साथ ही इस समस कैफीन की अत्यधिक मात्रा को कम करने पर भी जोर दिया जाता है।

बेस्ट बॉडी कूलिंग फूड्स

गर्मियों में ठंडी तासीर वाली चीजें खानी चाहिए जो आपके पेट को ठंडक पहुंचाएंगी और आपको हीटबर्न जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लौकी और तुरई जैसी सब्जियां हैं अच्छी

लौकी और तुरई जैसी सब्जियों में भी वाटर कंटेंट अच्छा होता है। यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी सेहतमंद सब्जियां है, जो पेट को रिलेक्स करती है और गर्मी को कम करती है। ये सब्जियां डाइजेशन में भी मदद करती हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं। तोरई की सब्जी खाने से भूख भी बढ़ती है।

सत्तू और गोंद कतीरा से शरीर को मिलती है ठंडक

गोंद कतीरा शरीर में मौजूद गर्मी को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसे पीने के बाद शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलेगी और आप एकदम चुस्त दुरूस्त हो जाएंगे। गर्मियों में सत्तू का शरबत बाउल मूवमेंट को भी अच्छा रखता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है। ये दोनों ड्रिंक्स गर्मी से राहत दिलाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

मटका वाटर से मिलते हैं पोषक तत्व

फ्रिज के पानी से अच्छा है कि आप गर्मियों में मटके का पानी पिएं। मटके का पानी आपके डाइजेशन पर अच्छा प्रभाव डालता है। इसके साथ ही यह हीट स्ट्रोक का रिस्क भी कम करने में मदद करता है, क्योंकि इससे शरीर का तापमान भी नीचे आ जाता है। मटके में रखे पानी में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं।

प्याज रखता है शरीर को ठंडा

क्या आपको पता है कि प्याज ठंडा होता है और यह क्वेरसेटिन से भरपूर माना जाता है,जो एक एंटी-एलर्जेन के रूप में कार्य करता है। यह आपको सनस्ट्रोक से बचाने के लिए भी फायदेमंद है। आप अपने सलाद में प्याज, खीरा, मूली और गाजर जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसमें नींबू और काला नमक मिलाकर खाने से पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा और आपकी भूख भी खुलेगी।

इसके साथ ही तरबूज, खरबूज, इन्फ्यूज्ड वाटर, छाछ, दही और खीरे जैसी चीजें भी फायदेमंद है । इन खाद्य पदार्थों में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो आपके शरीर को डिहाइड्रेट होने नहीं देते हैं। यह गर्मी में होने वाली पेट की समस्याओं जैसे ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी, आदि में भी राहत पहुंचाते हैं। इन खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स को अपने आहार में शामिल करें और खुद को रखें एकदम कूल।

Do These Measures to Reduce Body Heat

READ MORE :Learn How to Make Delicious Kadhi Pakoda at Dhaba ढाबे वाली स्वादिष्ट कढ़ी पकौड़ा बनानी है तो जानें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox