होम / गर्मी में युवा और चमकती त्वचा के लिए शहनाज हुसैन की सलाह Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer

गर्मी में युवा और चमकती त्वचा के लिए शहनाज हुसैन की सलाह Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer

• LAST UPDATED : April 15, 2022

Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer : गर्मी में युवा और चमकती त्वचा के लिए शहनाज हुसैन की सलाह

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

जवां और ग्लोइंग स्किन के लिए शहनाज हुसैन ने कुछ समर नेचुरल फूड्स के बारे में बताया जिनका सेवन करके आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट और जवां बना कर रख सकते है।

करें फलों और सब्जियों के रस का सेवन

फलों और सब्जियों के रस का सेवन करके आप अपनी त्वचा को युवा और चमकती हुआ बना सकते है। हाइलाइट नियमित रूप से प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाने से आपकी त्वचा चमकदार और जवां बनी रहती है। (Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer)आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, इस पर नज़र रखना बहुत महत्वपूर्ण है आपको पालक और सलाद जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए।

प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल

पोषण पर बहुत सारे शोध किए गए हैं, और आज, हमारे पास “प्राकृतिक खाद्य पदार्थों” के पक्ष में एक मजबूत मामला है। यह कोई नई बात नहीं है। यहां तक ​​कि भारत के प्राचीन संतों ने भी प्राकृतिक रूप से व्युत्पन्न खाद्य पदार्थों को उच्च मूल्य दिया, अर्थात जिन्हें कच्चा खाया जा सकता है और जो अपरिष्कृत और असंसाधित हैं। (Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer)ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज और दाल, मेवा (अनसाल्टेड), बीज और दही प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। उन्हें परिष्कृत शर्करा और वसा में कटौती करते हुए दैनिक आहार का एक प्रमुख हिस्सा बनाना चाहिए।

Read Also : पेट में जलन और गर्मी को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, मिलेगी राहत

इसमें कोई शक नहीं है कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट और जवां बनाए रखकर हमारी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। नियमित रूप से प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाने से आपकी त्वचा चमकदार और जवां बनती है। (Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer)इसलिए, आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, इस पर नज़र रखना बहुत ज़रूरी है। वसा, चीनी और रेड मीट का सेवन कम करें। जहां तक ​​संभव हो, आपके दैनिक आहार में ताजे फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए।

दही आपकी त्वचा के लिए भी एक स्वस्थ भोजन है, वहीं स्किम्ड दूध और पनीर को भी शामिल किया जा सकता है। सब्जियों को हल्का पका कर ही खाना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और सलाद का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। फलों और सब्जियों के रस, ताजे निकाले गए और पानी से पतला, आपकी त्वचा के लिए आदर्श होते हैं।

संतुलित आहार का सेवन

एक स्वस्थ, संतुलित आहार जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है, अच्छे स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों को बढ़ावा देता है। (Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer)अपने आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को अधिक शामिल करना चाहिए। गर्मियों में, जब हमारे शरीर में तरल पदार्थों की कमी अधिक होती है, तो गर्मियों के फल जैसे खरबूजे, तरबूज, खीरा आदि खाएं – जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ लेने से रक्त परिसंचरण उत्तेजित होता है, त्वचा को हाइड्रेट रखता है और विषाक्त पदार्थों और अपशिष्टों को साफ करता है। दूसरी ओर, हमारे शरीर से अपशिष्ट या विषाक्त पदार्थों का अनुचित निष्कासन त्वचा पर प्रतिबिंबित होता है और यह सुस्त और बेजान दिखता है। साथ ही कम नमक वाले आहार का पालन करना भी महत्वपूर्ण है। जल प्रतिधारण के कारण एक भीड़भाड़ वाली त्वचा फूली हुई दिख सकती है और अपनी युवा गुणवत्ता खो सकती है।

नींबू के रस का सेवन

पनी सुबह की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पियें – इससे आपकी त्वचा में चमक और नमी बनी रहेगी। वातित पेय पीने से बचें और अधिक ताजे फलों का रस पिएं। (Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer)गर्मियों में गर्म कप चाय की जगह लेमन आइस टी, जल जीरा, लस्सी या छाछ पिएं और चीनी से लदी मिठाइयों की जगह शहद के साथ दही या ताजे फल लें।

उनकी त्वचा की समस्याओं को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि उन्हें अपने मेकअप से छिपाने से कोई फायदा नहीं होगा। आयुर्वेद भी हमारे आहार में ताजा, जैविक, पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देता है क्योंकि वे न केवल अच्छे स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, बल्कि हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं। (Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer)सुंदरता सिर्फ इस बात से नहीं है कि आप कैसे दिखते हैं, बल्कि यह भी है कि आप कैसा महसूस करते हैं।

Shahnaz Hussain’s Advice for Glowing Skin in Summer

Read Also : Consume Melon in Summer Season गर्मी के मौसम में करें खरबूजे का सेवन, सेहत के लिए है बहुत असरदार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT