होम / रणबीर गंगवा बने विधानसभा के डिप्टी स्पीकर, पढ़िए उनका पूरा सफर

रणबीर गंगवा बने विधानसभा के डिप्टी स्पीकर, पढ़िए उनका पूरा सफर

• LAST UPDATED : November 26, 2019

संविधान दिवस पर हरियाणा विधानसभा के विशेष सत्र में विधानसभा उपाध्य क्ष का चुनाव किया गया जिसमें बीजेपी के विधायक रणबीर गंगवा को सर्वसम्मति से विधानसभा उपाध्यपक्ष चुना गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रणबीर गंगवा के नाम का प्रस्ताव रखा,  उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रस्ताव का समर्थन किया। विपक्ष की ओर से कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया गया और रणबीर गंगवा को सर्वसम्मति से डिप्टी स्पीकर चुन लिया गया।  डिप्टी स्पीकर  चुने जाने के बाद मुख्यामंत्री मनोहरलाल, डिप्टीड सीएम दुष्यंयत चौटाला, नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने उन्हें बधाई दी

रणबीर गंगवा का राजनीतिक सफर

अगर रणबीर गंगवा के अबतक के राजनीतिक सफर की बात करें तो उनका जन्म 4 मार्च 1964 को हुआ था। सन् 2000 में वो सबसे पहले हिसार जिला परिषद के सदस्य चुने गए थे, उसके बाद 2005 में दोबारा हिसार से जिला परिषद के सदस्य चुने गए, वहीं पहली बार गंगवा ने 2009 में इनेलो के टिकट पर चुनाव लड़ा था ,लेकिन वो कांग्रेस के संपत सिंह से चुनाव हार गए थे, गंगवा 2014 में राज्यसभा से इस्तीफ़ा देकर नलवा विधानसभा क्षेत्र से एक बार फिर चुनाव लड़े और उन्होंने पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई सहित पूर्व वित्तरमंत्री संपत सिंह को क़रीब 12, हज़ार मतों से हराया । राज्यसभा सदस्य रहते हुए रणबीर गंगवा ने हिसार लोकसभा क्षेत्र में ढाणियों पर रहने वाले किसानों के लिए बिजली पहुंचाने का काम किया था।

2019 विधानसभा चुनाव से पहले रणबीर गंगवा ने इनेलो का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया और वो भगवा रंग में रंग गए। जिसके बाद नलवा से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत गए। अब रणबीर गंगवा हरियाणा विधानसभा में डिप्टी स्पीकरण की भूमिका में नजर आएंगे ।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox