होम / Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today घर में सुख शांति का माहौल रहेगा

Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today घर में सुख शांति का माहौल रहेगा

• LAST UPDATED : May 11, 2022

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today घर में सुख शांति का माहौल रहेगा

11 मई 2022 का दैनिक पंचांग, आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today : हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है।(Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today) पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है।

यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।
Mesh Rashifal 11 May 2022 Aries horoscope Today

तिथि दशमी 19:26 तक
नक्षत्र पूर्व फाल्गुनी 19:18 तक
करण तैतिल
गारा
07:32 तक
19:26 तक
पक्ष शुक्ल पक्ष
वार बुधवार
योग व्याघात 19:15 तक
सूर्योदय 05: 36
सूर्यास्त 18: 57
चंद्रमा सिंह
राहुकाल 12:17 − 13:57
विक्रमी संवत् 2079
शक सम्वत 1944
मास वैशाख
शुभ मुहूर्त अभिजीत कोई नहीं

पंचांग के पांच अंग तिथि

हिन्दू काल गणना के अनुसार ‘चन्द्र रेखांक’ को ‘सूर्य रेखांक’ से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं।(Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today) शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है।

तिथि के नाम – प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं – सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार।

ये भी पढ़ें : Vrish Rashifal 11 May 2022 Taurus horoscope Today यात्रा सफल रहेगी

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम – विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं – बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

AAJ KI VRISH RASHIFAL IN HINDI

Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today

मिथुन Gemini
(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)
पॉजिटिव- अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे। व्यवस्था नहीं होने से परेशानी रहेगी। व्यवसाय में कमी होगी। नौकरी में नोकझोंक हो सकती है। पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं। थकान महसूस होगी। अपेक्षित कार्यों में विघ्न आएंगे। (Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today)चिंता तथा तनाव रहेंगे। आय में निश्चितता रहेगी।

नेगेटिव- भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता बनाकर रखने के लिए जरूरी है कि छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज किया जाए। कभी-कभी मनोनुकूल काम ना बनने से आप असहज हो जाते हैं। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें।
व्यवसाय- कारोबारी हालातों में सुधार होगा। (Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today)कर्मचारियों के लिए भी उचित सहयोग रहेगा। मन मुताबिक आर्डर मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को अत्यधिक कार्यभार की वजह से घर में भी काम करना पड़ सकता है।

लव- घर में सुख शांति का माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में अलगाव जैसी स्थिति बन रही है। (Mithun Rashifal 11 May 2022 Gemini horoscope Today)अपने लव पार्टनर की भावनाओं को आहत ना करें।
स्वास्थ्य- माइग्रेन और सर्वाइकल की समस्या बढ़ने से दिनचर्या कुछ अस्त-व्यस्त भी रहेगी। कुछ समय योगा और व्यायाम में भी जरूर लगाएं।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 2

ये भी पढ़ें : Mesh Rashifal 11 May 2022 Aries horoscope Today नई योजना बनेगी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox