होम / सही समय पर भोजन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी, जानिए

सही समय पर भोजन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी, जानिए

• LAST UPDATED : May 11, 2022

इंडिया न्यूज़, अम्बाला 

आज के समय में लोग काम में इतने व्यस्त हो गए है की अपने खान पान की तरफ पूरी तरह से ध्यान नही दे पाते है। खाने के नाम पर लोग आज के समय में ज्यादातर फास्ट फूड खाने के आप्सन को चुनने लगे है। जो की हमारे शरीर के लिए अनहेल्दी मानी जाती है। जिससे लोगोें स्वस्थ्य पर बहुत ही गलत प्रभाव पड़ता है। हालिया रिसर्च के अनुसार हमें अपना अच्छा स्वास्थ्य व एक्टिव लाइफस्टाइल के लिए हमें भोजन को सही समय और सही खान पान रखना बहुत ही जरूरी है। आईये आपके इसके बारे में बताते है।

सुबह का नाश्ता (Breakfast)

सुबह के समय हमारे शरीर का शुगर लेवल और ब्लड लेवल अपने उपयुक्त स्तर से कम स्तर पर होता है और हमारे शरीर से ऊर्जा खत्म हो चुकी होती है। इसलिए सही समय पर हेल्दी ब्रेकफास्ट करना हमारे शरीर का वजन और बॉडी का एक्टिव रखता है। इससे हमारा मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है।

दोपहर का भोजन (Lunch)

दोपहर का भोजन हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी माान जात है। दोपहर का खाना खाने से हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्वों के साथ शरीर को तरोताजा करने में मदद करता है और हमारे शरीर को कार्य करने में हमें ऊर्जा देता है। काम के दबाव, मीटिंग का देर तक चलना, ऑफिस की डेडलाइन या फिर वजन कम करने के लिए दोपहर का भोजन ना करना आम होता है। वेट कंट्रोल इंफॉर्मेशन नेटवर्क के अनुसार पता चला है की जो लोग वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं, उनका वजन आम लोगों की तुलना में और ज्यादा बढ़ने लगता है।

रात का खाना (Dinner)

रात के समय का खाना हमारे लिए उतना ही जरूरी होता है जितना की बाकी समय का भोजन। रात के समय सा खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए क्योंकि रात के समय हमारे शरीर को पूरी रात के लिए बिना कुछ खाए रहना होता है। इसलिए हमारे शरीर में ऊर्जा व ग्लूकोज के लेवल को सही बनाए रखने के लिए हम रात के समय में स्वास्थ्य भोजन करना बहुत ही जरूरी होता है। रात के समय में हमें दाल, ग्रीन स्मूदी, शिमला मिर्च, मटर, आलू, सांभर, सोयाबीन, टोफू, फूलगोभी जैसी स्वास्थ्य चीजें का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़े : कोरोना ही नही ये बीमारियां भी बन सकती है आपके लिए बड़ी समस्या, जानिए

Connect With Us : Twitter Facebook