होम / कुंदरू का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण, जानिए इसके फायदे

कुंदरू का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण, जानिए इसके फायदे

• LAST UPDATED : May 24, 2022

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Kundru For Sugar Patients: डायबिटिज की बिमारी आज के समय में आम बन गई है। हर पांच में से एक व्यक्ति डायबिटिज की बिमारी से झुंछ रहे है। दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हेल्दी डाइट और सही लाइफस्टाइल भी डायबिटीज को कंट्रोल रखने में बहुत मददगार साबित है। विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों को यह बीमारी है, उन्हे सही खान पान और स्वस्थ आहार लेना चाहिए और नियमित व्यायाम करना चाहिए।

इससे हमारी जीवनशैली में कुछ अन्य बदलाव, और रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं। लेकिन जब हेल्दी डाइट की बात आती है तो लोग इसे लेकर अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं।

डायबिटीज मरीजों का सही खान पान जरूरी

घर पर बने हुई कुछ ऐसी सब्जियां, फल है जिनके सेवन से ब्लड शुगर को बेहतर तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि, घर पर बनाए गए खाने को स्वस्थ्य माना जाता है। कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसी विशेषताएं होती हैं, जो रक्त शर्करा को कम रखने और मधुमेह को नियंत्रित रखने में मदद करता हैं। ऐसी ही एक सब्जी है कुंदरू, जिसे अंग्रेजी में आइवी गॉर्ड कहा जाता है।

कुंदरू को कई नामों से जाना जाता है- जैसे तेंदला, टिंडोला, छोटी लौकी, तेला कुचा आदि इसके अन्य नाम हैं। कुंदरू एक छोटे आकार में, हरे रंग की सब्जी है, जिसमें बीज भी होते हैं। इसे भारत और दुनिया के हिस्सों में खाया जाता है।

कुंदरू शुगर को मैनेज करने में कैसे मदद करता है?

कुंदरू का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मधुमेह, अस्थमा, कब्ज, उच्च कोलेस्ट्रॉल और अन्य कई बीमारियों के एक उपाय के रूप में किया गया है। इस सब्जी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत सारे वास्तविक साक्ष्य उपलब्ध हैं, लेकिन कुंदरू से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज कैसे संभव है, यह पता लगाने के लिए वैज्ञानिक साक्ष्य, शोध और अध्ययन सीमित हैं।

वर्ष 2003 में किए गए एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि कुंदरू डायबिटीज के उपचार में सहायक और प्रभावी हो सकती है। रिसर्च में पाया गया कि अमेरिकी जिनसेंग और कुंदरू को उपचार में सबसे प्रभावशाली देखा गया।

वर्ष 2011 में एक रिसर्च में पता चला है कि जिन लोगों ने खाने में कुंदरू का सेवन किया है। उनके रक्त शर्करा का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जिनके पास एक प्लेसबो था, जिससे यह साबित होता है कि कुंदरू रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है।

शुगर के मरीजों के लिए कुंदरू के लाभ

  • कुंदरू एक ऐसी सब्जि है जिसमें फाइबर का मात्रा भरपूर पाई जाती है। फाइबर हमारे शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने में मदद करता है।
  • कुंदरू में पानी की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए भी इसका सेवन किया जाता है। यदि शरीर हाइड्रेट रहेगा तो यह सभी काम आसानी कर पाएगा।
  • कुंदरू में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसलिए यह वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होती है। टाइप-2 डायबिटीज की रोकथाम और उपचार में वजन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कुंदरू के अन्य लाभ

  • कुंदरू में एंटी-एडिपोजेनिक एजेंट मौजूद होता है, जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • कुंदरू में आयरन की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में थकान महसूस होने लगती है। तो ऐसे में अगर आप कुंदरू का सेवन कर सकते है। इसके सेवन से शरीर में कमजोरी और थकावट दूर रहेगी।
  • कुंदरू में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जो शरीर में तंत्रिक तंत्र को मजबूत करने मेंं लाभदायक माना जाता हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस हमारे लिए कितना फायदेमंद, जानिए

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Congress: कांग्रेस आई एक्शन मोड में, चित्रा सरवारा के बाद अब इस नेता को किया पार्टी से निलंबित
Haryana Chunav 2024 : प्रदेश में अभी तक कोई महिला नहीं बनी सीएम, 1966 से अब तक सिर्फ इतनी महिलाएं पहुंच सकीं विधानसभा
Haryana Election 2024: चुनावी दौर के बीच मनोहर लाल खट्टर का बड़ा दावा,”हरियाणा में बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाएगी…”
Haryana BJP vs Congress: ‘हरियाणा के युवा Dunki की ओर क्यों मुड़े? चुनाव से पहले राहुल गाँधी ने बीजेपी से किया बड़ा सवाल
Haryana Polls 2024 : कांग्रेस को बड़ा झटका, हुड्डा की रैली के बाद अब इन्होंने छोड़ी पार्टी, भाजपा का थामा दामन
Bajrang Puniya: ‘क्राइम और बेरोजगारी में हरियाणा देश में सबसे आगे’, चुनाव के बीच बजरंग पुनिया का बीजेपी पर वार
Haryana Election 2024: “BJP ने फैलाई बेरोजगारी की बीमारी…” बीजेपी पर क्यों कसा तंज, राहुल गांधी ने बताया कारण
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox