होम / Delhi Head Constable Recruitment : दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्टेबल की भर्ती के लिए क्या होगी चयन प्रक्रिया, पढ़े पूरी खबर

Delhi Head Constable Recruitment : दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्टेबल की भर्ती के लिए क्या होगी चयन प्रक्रिया, पढ़े पूरी खबर

• LAST UPDATED : May 24, 2022

 

नई दिल्ली। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें है तो आपके लिए खुशखबरी है.(Delhi Head Constable Recruitment 2022) वहीं आपको बता दें सरकारी नौकरी करने का सपना तो हर किसी का होता है. ऐसे में नौकरी मिलना आज के समय में बहुत कठिन है. पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के सैकड़ो पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन क्रिया की शुरुआत 17 मई 2022 से हो चुकी है और अभ्यर्थी इसमें हिस्सा लेने के लिए 16 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आयोग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन सितंबर में किया जा सकता है। अभ्यर्थियों SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती के नोटिफिकेशन को देख सकते हैं और साथ ही आवेदन भी कर सकते हैं। वहीं, अगर आप सरकारी नौकरी के लिए किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी को बेहतर बनाने केलिए आप सफलता डॉट कॉम पर चल रहे कई खास बैच और फ्री कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। यहां पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई फ्री क्लासेस भी चलाई जा रही हैं।

जानें चरण की पूरी प्रकिया
इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन चार चरण के टेस्ट्स के बाद किया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले 100 अंक के कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में हिस्सा लेना होगा। CBT में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट में हिस्सा लेना होगा। फिजिकल टेस्ट सिर्फ क्वालीफाइंग नेचर का होगा। फिजिकल टेस्ट के बाद अभ्यर्थियों को 25 अंको के टाइपिंग टेस्ट में हिस्सा लेना और इसके बाद अभ्यर्थियों को चौथें और आखिरी चरण में क्वालीफाइंग नेचर के कंप्यूटर(फॉर्मेटिंग) टेस्ट में हिस्सा लेना होगा। अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

देखें कितने पद खाली
इस भर्ती के जरिये दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल (मेल) के 503 पदों पर, हेड कॉन्स्टेबल (मेल, एक्स सर्विसमेन) के 56 पदों तथा हेड कॉन्स्टेबल (फीमेल) के 276 पदों पर भर्ती की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक हेड कॉन्स्टेबल (मेल) (Delhi Head Constable Recruitment 2022) के 503 पदों में से217 पद जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए, 50 पद ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए, 123 पद ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए, 59 पद एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए तथा 54 पद एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए है। वहीं, हेड कॉन्स्टेबल (मेल, एक्ससर्विसमेन) के 56 पदों में से 24 पद जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए, 6 पद ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए, 14 पद ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए तथा 6-6 पद एससी और एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए है। जबकि हेड कॉन्स्टेबल (फीमेल) के 276 पदों में से 119 पद जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए, 28 पद ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए, 67 पद ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए तथा 32 पद एससी और एसटी श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों के लिए है।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिएचलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय NDA/NA, यूपी लेखपाल, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा कोशानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox