होम / UPSC Competition Exam : UPSC का Exam करना चाहते है क्लियर तो शुरू करें ऐसी तैयारी, जानें सारा सिस्टम

UPSC Competition Exam : UPSC का Exam करना चाहते है क्लियर तो शुरू करें ऐसी तैयारी, जानें सारा सिस्टम

• LAST UPDATED : May 25, 2022

upsc competition exam : आज के समय में हर युवा का सरकारी नौकरी करने का सपना होता है और वो चाहता है कि वो किसी भी हाल में अपने सपने को पूरा करें. लेकिन कॉम्पिटिशन इतना बढ़ गया है (upsc competition exam) कि वो कहीं ना कहीं किसी चीज से रह जाते है 100 में वो 10 बच्चे होते है जो अपने मूकाम तक पंहुच पाते है। वहीं बात करें आज के युवाओं सबसे ज्यादा कॉम्पिटिशन यूपीएससी की परीक्षा में देखा गया है।

12वीं के बाद ही क्यों करें तैयारी

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा (upsc competition exam) आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक यानी ग्रेजुएशन मांगी जाती है। कई उम्मीदवार अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू करते हैं। हालांकि, यह बात तथ्य है कि यूपीएससी समय और मेहनत दोनों ही मांगती है। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उम्मीदवारों/छात्रों के सामने अपने करियर की भी चिंता होती है। इसलिए तैयारी में समय लगने के कारण कई इसे बीच में ही छोड़ देते हैं। लेकिन अगर उम्मीदवार अपनी बारहवीं की पढ़ाई को पूरा करन के बाद से ही यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दे तो ग्रेजुएशन पूरा होते-होते उसकी तैयारी काफी अच्छी हो सकती है। वह, उन उम्मीदवारों से काफी आगे हो सकता है जो ग्रेजुएशन के बाद अपनी तैयारी शुरू कर रहे हैं।

चलिए बता दें अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो (upsc competition exam) तौयारी किस तरह होनी चाहिए

सिलेबस को समझें- यूपीएससी की तैयारी शुरू करने में पहला चरण है सिलेबस को डाउनलोड कर के इसे समझना। संघ लोक सेवा की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर परीक्षा का सिलेबस उपलब्ध रहता है। उम्मीदवार इसे डाउनलोड करें और अच्छे से पढ़कर समझ लें। इसके बाद अपनी तैयारी शुरू करें।

ग्रेजुएशन में सही विषय का चुनाव- अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन में उस विषय को चुनें जो यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में शामिल हो। ताकि ऑप्शनल विषय को चुनने में आसानी रहे।

समय-सारणी बनाएं- सिविस सेवा परीक्षा के लिए डेडिकेशन का होना कहीं अधिक जरूरी है। इसलिए अपनी समय-सारणी (Routine) बनाएं और इसके अनुसार पढ़ाई शुरू करें। फोन और सोशल मीडिया जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करें।

न्यूज पेपर पढ़ने की आदत डालें- यूपीएससी की परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स जरूरी सेक्शन है। इसके लिए न्यूज-पेपर एक अहम साधन है। इसे रेगुलर पढ़ने की आदत डाल लें।

एनसीईआरटी की किताबें पढ़ें- यूपीएससी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें बहुत महत्वपूर्ण भाग है। इससे बेसिक तैयार होने के बाद ही आप अन्य विषयों को और अच्छे से समझ पाएंगे।

नोट्स बनाएं- केवल पढ़ाई न करें बल्कि अपने रिविजन के लिए नोट्स और शॉर्ट नोट्स बनाते रहे। अन्यथा पीछे का पढ़ा हुआ भूलते चले जाएंगे।

आंसर राइटिंग का अभ्यास करें- किसी भी विषय या टॉपिक को पढ़ने के बाद उम्मीदवार उसके उत्तर लिखने का अभ्यास जरूर करें। इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट का सहारा लिया जा सकता है।

तनाव कम लें- ऐसे लोगों और जानकारी से बचे जो तैयारी और इसके लिए आपकी हिम्मत पर आशंका उत्पन्न करें। तनाव रहित होकर अपने सपने की ओर फोकस करें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox