होम / नकसीर की समस्या के लिए अपनाएं ये उपाय

नकसीर की समस्या के लिए अपनाएं ये उपाय

• LAST UPDATED : May 26, 2022

इंडिया न्यूज, Ambala: गर्मियों में नाक से खून आना एक आम समस्या है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक किसी को भी यह समस्या हो सकती है। नाक में छोटी-छोटी रक्त वाहिकाएं होती है जब यह सिकुड़ने लगती हैं तो नाक से नकसीर बहने लगती है। नकसीर आना कोई गंभीर समस्या नहीं है इसका इलाज आप घर बैठकर भी कर सकते हैं। तो आईये आज हम जानते हैं नकसीर की समस्‍या से छुटकारा पाने का उपाय।

प्याज से मिलती है राहत

Nosebleeds In Kids - Types, Reasons & Treatment

अगर आपकी नाक से खून बह रहा है तो आप इससे राहत पाने के लिए प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। नकसीर की प्रॉब्लम होने पर आप नाक में प्याज का रस डाल सकते हैं आप प्याज का एक टुकड़ा लेकर उसे सूंघ भी सकते हैं। इससे आपके नाक से खून आना बंद हो जाएगा। गर्मियों में रोजाना प्याज का सेवन करने से आपको यह प्रॉब्लम नहीं होगी।

नमक के पानी से मिलती है राहत

गर्मियों में नाक की झिल्ली में नमी खत्म हो जाती है और वह सुख जाती है। और नकसीर की समस्या हो जाती है। ऐसे में नमक के पानी का इस्तेमाल करके इस समस्या से बचा जा सकता हैं। इसके लिए आधा कप पानी में चुटकी भर नमक डालकर इसकी कुछ बूंदें नाक में डालें। ऐसा करने से नाक की झिल्ली को नमी मिलेगी और नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।

ये भी पढ़े : बासी रोटी खाने के बेमिसाल फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

धनिये से मिलती है राहत

How to Stop a Nosebleed in As Little As 5 Minutes

नकसीर की समस्या को रोकने के लिए धनिये की पत्तियाँ बहुत फायदेमंद हैं। धनिया ठंडा होने की वजह से नकसीर से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। नाक से बहते हुए खून को रोकने के लिए आप धनिये की पत्तियों का पेस्ट बनकर इस्तेमाल कर सकते है लेटकर इसे अपने माथे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद ही आपको नकसीर से राहत मिल जाएगी।

बर्फ की सिकाई से मिलती है राहत

ज्यादा गर्मी होने के कारण नाक से खून बहने लगता है। ठंडी चीजों का उपयोग करके आप इसे रोक सकते हैं। जब आपकी नाक से अचानक खून बहने लगे तो एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े डालकर नाक के ऊपर हल्के हाथों से ठंडी सिकाई करें। कुछ देर बाद ही आपकी नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।

ये भी पढ़े : गर्मियों में गोंद कतीरे का सेवन अमृत के सम्मान, जानिये इसके फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox