होम / घर पर ही करें नेचुरल तरीकों से बालों को स्ट्रेट, जानिये कैसे

घर पर ही करें नेचुरल तरीकों से बालों को स्ट्रेट, जानिये कैसे

• LAST UPDATED : May 27, 2022

इंडिया न्यूज, Ambala : आज कल स्‍ट्रेट हेयर का बहुत ट्रेंड चल रहा है। ज्यादातर महिलाएं हेयर स्‍ट्रेटनिंग के लिए पार्लर जाती है। कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में ऐसे बहुत सारे ट्रीटमेंट हैं जिन्हें करवा कर बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है लेकिन ये सभी ट्रीटमेंट कैमिकल बेस्ड होते हैं। ये कैमिकल ट्रीटमेंट आपके बालों को तेजी से खराब कर सकते हैं। आप कुछ घरेलू ट्रीटमेंट कि मदद से घर पर ही बालों को स्‍ट्रेट बना सकती हैं। ये होम रेमे‍डीज़ बालों को सीधा करने के साथ साथ नुकसान होने से भी बचाएंगी।

करें एलोवेरा और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

एलोवेरा में बहुत सारे एंजाइम मौजूद होते हैं इनकी मदद से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। अगर आपको अपने बालों को नैचुरली स्ट्रेट करना है तो आपको अपने बालों में एलोवेरा जैल के साथ ऑलिव ऑयल और चंदन के तेल की कुछ बूंदें मिलानी होंगी। इस मिश्रण को आप बालों पर लगाएं और 2 घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें। ऐसा अगर आप हफ्ते में 2 बार करें तो कुछ दिनों में आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे।

ये भी पढ़े : विटामिन डी की कमी से हो सकती है महिलाओ को ये समस्याएं, जानें क्या है लक्षण और बचाव

अंडा और ऑलिव ऑयल

17 Natural Ways To Straighten Your Hair At Home - Boldsky.com

एक बाउल में दो अंडे तोड़कर डालें। इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें। चाहें तो थोड़ा सा दही भी मिक्स कर सकती हैं। सारी चीज़ों को एक साथ मिक्स कर लें। बालों में इस पेस्ट को लगाकर एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। बालों से अंडे की बदबू दूर करने के लिए आप शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। वैसे अच्छा ऑप्शन तो होगा कि आप एक दिन बाद शैंपू करें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से बाल स्ट्रेट के साथ चमकदार भी नजर आते हैं।

मिल्क स्प्रे का इस्तेमाल

बालों को सीधा करने के लिए आप दूध की मदद ले सकते हैं। आप चाहें तो कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप एक स्‍प्रे बोतल में कोकोनट मिल्क या सामान्‍य मिल्‍क लें और बालों पर स्‍प्रे करें। अगर आप ऐसा रोज करें तो पाएंगे कि आपके बाल स्‍ट्रेट होने लगे हैं। ये आपके बालों को नॉरिश भी करता है और शाइनी भी बनाता है।

केला और दही का इस्तेमाल

पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। स्कैल्प औ बालों की लंबाई पर इस पेस्ट को लगाकर आधा या एक घंटा रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से शैंपू कर लें।

कोकोनट मिल्क और नींबू का रस

Home Remedies to Get Straight Hair Naturally - The Statesman

एक बोतल में कोकोनट मिल्‍क लें और उसमें दो चम्‍मच नींबू का रस डाल लें। आप इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर कर रख लें। इसका इस्तेमाल करें और कंघी से बालों को सीधा करते जाएं। कोकोनट मिल्क प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है और नींबू बालों में शाइन लाता है.। इसके प्रयोग से बाल नेचुरली स्‍ट्रेट हो सकते हैं।

हॉट ऑयल मसाज

आप नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल या फिर शीशम का तेल लें और इसे गुनगुना कर लें। जब ये छूने लायक हो जाए तो इससे बालों की 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। आप बालों में ओवर नाइट तेल लगा रहने दे सकती हैं। आप चाहें तो 1 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से वॉश कर सकती हैं। आपके बाल सीधे और शाइनी दिखेंगे।

ये भी पढ़े : बासी रोटी खाने के बेमिसाल फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

ये भी पढ़े : गर्मियों में गोंद कतीरे का सेवन अमृत के सम्मान, जानिये इसके फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox