होम / जानिये सिर दर्द ठीक करने के घरेलू उपचार

जानिये सिर दर्द ठीक करने के घरेलू उपचार

• LAST UPDATED : May 28, 2022

इंडिया न्यूज, Ambala : सिर दर्द होना आम बात है जो आये दिन हम सबको कभी न कभी हो ही जाता है सिर दर्द को तीन मुख्य श्रेणियों में डाला जा सकता है – चिंता की वजह से सिर दर्द, माइग्रेन सिर दर्द और क्लस्टर सिर दर्द। सिर दर्द होने के कई कारण होते हैं जैसे रक्त वाहिकाओं का कसना, असामान्य न्यूरॉन गतिविधि, अनुवांशिक कारण, अत्यधिक धूम्रपान, अत्यधिक शराब, शरीर में पानी की कमी, ज़्यादा सोने से, पेन किलर के ज़्यादा इस्तेमाल से, आँखों के थकने से, गर्दन में दर्द आदि।

लोग ज़्यादातर दुकानों से दवाइयां खरीदकर या प्रिस्क्रिप्टेड पैन किलर खाकर सिर दर्द की समस्या को दूर करते हैं। कई प्राकृतिक उपाय हैं जिससे आपका सिर दर्द का इलाज जल्दी और आसानी से हो सकता हैं।

Home Remedies For Headaches: 10 Natural Ways To Treat Headaches - NDTV Food

मालिश करना भी सिर दर्द को दूर करने का अच्छा ट्रीटमेंट है। तेल से स्कैल्प की मसाज करने से आपके सिर की मासपेशियों को राहत मिलती है और आप हल्का महसूस करते हैं। इसलिए जब भी सिर दर्द हो, तुरंत ही किसी से अपने सिर की मालिश ज़रूर करवालें। मालिश के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुदीना है सिरदर्द का घरेलु उपचार

मेंथोल और मेंथोन पुदीने के सबसे मुख्य घटकों में से एक है जो सिर दर्द के लिए बेहद प्रभावी हैं। पुदीने की मुट्ठीभर पत्तियों के जूस को अपने माथे पर कुछ देर लगाएं। इससे आपका सिर दर्द बहुत जल्द ठीक हो जायेगा। इसके अलावा आप पुदीने की चाय को माथे पर कंप्रेस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने के जूस के साथ साथ धनिये का जूस भी सिर दर्द के लिए बेहद फायदेमंद है।

पानी

शरीर में पानी की कमी होने के कारण सिर में दर्द की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आप शरीर को हाइड्रेटेड करके पानी का भरपूर सेवन करें।

ये भी पढ़े : घर पर ही करें नेचुरल तरीकों से बालों को स्ट्रेट, जानिये कैसे

लौंग है सिर दर्द के इलाज में असरदार

Ice pick headaches: Home remedies that are quite effective |  TheHealthSite.com

लौंग भी सिर दर्द को कम करने में लाभदायक है। आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म करें और इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें। अब इस पोटली को आप कुछ कुछ देर में सूंघते रहें. ऐसा करने पर सिरदर्द में आराम मिलेगा।

नींबू और गुनगुना पानी

आप शायद ना जानते हों लेकिन कई बार पेट में गैस बढ़ जाने के कारण भी सिर दर्द होता है। इससे निजाद पाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू निचोड़ कर पी जाएं। अगर आप यह पानी नहीं पी पा रहे, तो आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। जिन लोगों को गैस के कारण हमेशा सिर दर्द की समस्या बनी रहती है, वो रोज सुबह खाली पेट इस उपचार को ज़रूर अपनाएं। कई लोगों को तो शरीर में पानी की कम के कारण सिर में दर्द होता है ऐसे में भी पानी पीने से यह दर्द शांत हो जाता है।

सिर दर्द दूर करता है एक्सूप्रेशर से

द जोइनिंग द वेली (L 14) एक्यूप्रेशर पोइंट को सिर दर्द की समस्या के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है। सबसे पहले अपना बहिना हाथ लें और अंगूठे और पहली ऊँगली के बीच के नीचले स्तर को दबाएं और मसाज करें जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। इस प्रक्रिया को एक या दो मिनट तक करें फिर इसे दूसरे हाथ से भी करें।

सेब का सिरका है सिर दर्द में फायदेमंद

सिर दर्द का इलाज करने के लिए आप सेब का सिरका और सेब दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप पूरी रात पार्टी करते हैं और अगली सुबह अत्यधिक सिर दर्द होता है तो एक गिलास सेब के सिरके का काढ़ा पीएं। सिरके का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सेव का सिरका, आधा चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बुँदे मिला कर उसका सेवन करें। इसके सिर दर्द गायब हो जाएगी।

ये भी पढ़े : विटामिन डी की कमी से हो सकती है महिलाओ को ये समस्याएं, जानें क्या है लक्षण और बचाव

ये भी पढ़े : गर्मियों में गोंद कतीरे का सेवन अमृत के सम्मान, जानिये इसके फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox