होम / चौथे टी-20 मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 82 रन से हराकर सीरीज में की 2-2 से बराबरी

चौथे टी-20 मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 82 रन से हराकर सीरीज में की 2-2 से बराबरी

• LAST UPDATED : June 18, 2022

इंडिया न्यूज, Sports News: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच राजकोट में खेले गए चौथे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 82 रन से हराकर जीत हासिल की है। पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारत ने यह मैच जीतकर 2-2 की बराबरी कर ली है।

India vs South Africa

भारत टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए। जिसमें दिनेश कार्तिक ने 55 रन, हार्दिक पंड्या 46 रन और वहीं गेंदबाजी में आवेश खान ने 4 ओवर में 18 रन देकर 4 विकेट विकट चटकाकर भारत का जीत दिलाने में सफल रहें। मैदान में लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम ने 16.5 ओवर में 9 विकेट के नूकसान पर 87 रन ही बना सकी।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ कार्तिका का प्रदर्शन

India vs South Africa

टी-20 अंतरराष्ट्रीय के पांच मैचों की सीरीज में भारत टीम की शुरूआत बहुत ही खराब रही। वीरवार के दिन खेले गए चौथे मैच में भारत टीम ने मैच में जीत दर्ज कर 2-2 से बराबरी की। लेकिन इस मुकाबले में भारत टीम के कप्तान ऋषभ पंत भी कुछ खास नही कर पाए। इनके बाद बल्लेबाजी करने आए दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम की लड़खड़ाती हुई पारी को संभाला। कार्तिक ने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर शानदार अंदाज में भारत की पारी को आगे बढ़ाया और आखिरी के 5 ओवरों में 70 से भी ज्यादा रन बनाए।

दोनों बल्लेबाजों ने स्कोरिंग रेट में तेजी लाने के लिए आक्रामक बल्लेबाजी की। कार्तिक ने आईपीएल में जिस तरह से खेला, उसे जारी रखा। हार्दिक पंड्या ने 46 और दिनेश कार्तिक ने 55 रनों की शानदार पारियां खेली और भारत को 169 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

भारत के गेंदबाजों का धुआंधार प्रदर्शन

India vs South Africa

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका का शुरूआती प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। भारत के गेंदबाज अफ्रीका के बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में सफल रहे। भुवनेश्वर कुमार ने शुरूआती ओवर में केवल 1 रन दिया और तीसरे ओवर में भुवनेश्वर की एक गेंद कप्तान टेम्बा बावुमा के हेलमेट पर जा लगी और वह चोटिल हो गए।

इसके बाद भारत के गेंदबाज आवेश खान की घातक गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज रन बनाने में सफल नही रहा और अफ्रीका के बल्लेबाज टीम के लिए विकट रोकने में सफल नही रहे। इसके साथ ही साउथ अफ्रीका टीम अपने निर्धारित 20 ओवर भी पूरे नही खेल सकी।

India vs South Africa

आवेश खान ने अपने 4 ओवरों में 18 रन देकर 4 विकेट हांसिल किये और दक्षिण अफ्रीका के मध्य कर्म को अस्त-व्यस्त कर दिया। जिसकी बदौलत भारत ने इस मैच को आसानी से 82 रनों से जीत लिया और इस जरिए को 2-2 से बराबर कर दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग XI

India Playing XI 

कप्तान ऋषभ पंत, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल।

South Africa Playing XI 

कप्तान टेंबा बावुमा, क्विंटन डि कॉक, रेसी वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रिटोरियस,मार्को येन्सन, लुंगी एनगिडी, केशव महाराज, एनरिक नोर्त्या और तबरेज शम्सी।

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox