होम / राहुल द्रविड़ ने 8 माह में 6 कप्तान पर तोड़ी चुप्पी, जानिए कोच राहुल द्रविड़ ने क्या कहा

राहुल द्रविड़ ने 8 माह में 6 कप्तान पर तोड़ी चुप्पी, जानिए कोच राहुल द्रविड़ ने क्या कहा

• LAST UPDATED : June 20, 2022

इंडिया न्यूज, Sports News: भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया में लगातार बदल रहे कप्तानों को लेकर बड़ा बयान दिया है। रविवार को उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए कहा, ‘मैंने आठ महीने में टीम इंडिया के 6 कप्तानों के बदलने की योजना नहीं बनाई थी, लेकिन कोरोना के कारण हमें ग्रुप के अंदर ज्यादा कप्तान तैयार करने का मौका मिला है। यह चुनौतीपूर्ण भी था, लेकिन हम ज्यादा मैच खेल रहे हैं, यह उसकी वजह से हुआ है।

द्रविड़ ने टी20 विश्व कप के बाद नवंबर में टीम की कोचिंग की कमान संभाली थी। इसके बाद से कोविड-19 संबधित ‘बबल ब्रेक’ और चोटों के कारण दिए गए ब्रेक के कारण राष्ट्रीय कप्तान के तौर पर विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या (आयरलैंड में टीम की अगुआई को तैयार) ने जिम्मेदारी संभाली।

ऋषभ पंत बल्लेबाज मध्यक्रम का हिस्सा बनेंगे

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में पहली बार कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत का बल्ला पूरी सीरीज खामोश रहा। उनके फॉर्म और कप्तानी पर कोच द्रविड़ ने कहा कि जब आप खिलाड़ियों से बीच के ओवर में अधिक अटैकिंग क्रिकेट खेलने और खेल को अलग स्तर पर ले जाने के लिए कहते हैं, तो कई बार एक दो मैच के आधार पर निर्णय लेना मुश्किल हो जाता है।

उन्होंने कहा, ‘हम लगातार बेहतर करने की कोशिश करते हैं। पिछले आठ महीनों में दक्षिण अफ्रीका का दौरा टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से थोड़ा निराशाजनक रहा.’ द्रविड़ खुश हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बदौलत गेंदबाजी प्रतिभाएं सामने आई हैं।

मुझे लगता है कि उनका IPL शानदार गया है, उनका औसत भले ही अच्छा ना हो, मगर उनका स्ट्राइक रेट कमाल का है। वह अपने खेल को ऊपर की ओर ले जाना चाहते हैं जहां वह तीन साल पहले थे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि वह इंटरनेशनल लेवल पर भी वही काम करें। इस प्रक्रिया में उनके कुछ मैच खराब जा सकते हैं। पर वे हमारे बैटिंग लाइन-अप का अभिन्न अंग रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Brahmastra: ‘ब्रह्मास्त्र’ के एक सीन को लेकर दर्शकों ने जताई आपत्ति, फैंस की नाराजगी के बाद अयान मुखर्जी ने दी सफाई

इससे टीम का जज्बा झलकता है

द्रविड़ के अनुसार, ‘हमारा सफेद गेंद का क्रिकेट अच्छा है, इससे टीम का जज्बा झलकता है। आईपीएल के दौरान तेज गेंदबाजी प्रतिभाएं देखना शानदार था, विशेषकर कुछ गेंदबाज काफी रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे। द्रविड़ ने कहा, ‘काफी युवाओं को अपना कौशल दिखाने का मौका मिला और काफी ने अच्छा किया जो भारतीय क्रिकेट के लिए काफी अच्छा संकेत है।

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाना निराशाजनक था इसलिये टीम हर पहलू में बेहतर होने की कोशिश में जुटी है। उन्होंने कहा, ”हम लगातार बेहतर करने की कोशिश करते हैं, हमने विभिन्न लोगों के साथ काफी कोशिश की। पिछले आठ महीनों में दक्षिण अफ्रीका का दौरा टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से थोड़ा निराशाजनक रहा।”

कोच ने यह भी कहा कि यह सब कुछ भले ही योजना के आधार पर नहीं था लेकिन नया और चुनौतीपूर्ण था। इससे हमें बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिला है। 6 कप्तानों के साथ काम करके हमने कप्तानों का एक पूल तैयार कर लिया है।

कोरोना के कारण हुआ बदलाव

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण मुझे कुछ लोगों के साथ काम करना पड़ा जो शानदार रहा। कई खिलाड़ियों को टीम की अगुआई का मौका मिला, हमें ग्रुप में और ‘कप्तान’ तैयार करने का मौका मिला। दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाना निराशाजनक था इसलिए टीम हर पहलू में बेहतर होने की कोशिश में जुटी है।

द्रविड़ ने कहा, ”काफी युवाओं को अपना कौशल दिखाने का मौका मिला और काफी ने अच्छा किया जो भारतीय क्रिकेट के लिये काफी अच्छा संकेत है।”

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाना निराशाजनक था, इसे स्वीकार करते हुए द्रविड़ ने कहा कि हम लगातार बेहतर करने की कोशिश करते हैं। हमने विभिन्न लोगों के साथ काफी कोशिश की है। पिछले 8 महीनों में दक्षिण अफ्रीका का दौरा टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से थोड़ा निराशाजनक रहा है।

यह भी पढ़ें: Shabaash Mithu Trailer: तापसी पन्नू की ‘शाबाश मिट्ठू’ का ट्रेलर रिलीज, भावुक कर देगा मिताली राज का संघर्ष

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox