होम / अम्बाला में किया 8वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

अम्बाला में किया 8वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

• LAST UPDATED : June 22, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News: मंगलवार के दिन भारतीय योग संस्थान के श्री कृष्ण ज़िला अम्बाला एवम ब्रह्मकुमारी विश्व विद्यालय के सौजन्य से खत्री अरोड़ वंश धर्मशाला बलदेव नगर में 8वा अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया, जिसमें 200 से अधिक साधू और साध्वियों ने भाग लिया।

सरस्वती वंदना करते हुए किया कार्यक्रम का शुभारंभ

योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि डी पी असीजा रिटायर्ड प्रिंसीपल सोहन लाल डी ए वी बीएड कालेज अम्बाला एवम विशेष अतिथि बहन मीरा जी, बहन नेहा जी पंडित बोध राज जी, प्रधान सुरिंदर अरोड़ा जी और संस्थान के अन्य अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर एवम श्रीमति अनिता चुग, अनिता सैनी, सुनीता वशिष्ठ, मंजीत कौर जी ने सरस्वती वंदना करते हुए किया ।

समानीत किया गया

इससे पहले मुख्यातिथि और विशेष अतिथि जी का स्वागत प्रधान श्री सुरिंदर अरोड़ा जी और ज़िले के अन्य अधिकारियों ने गले में पटका पहना कर और पोधा देकर किया गया। इसके इलावा पंडित बोध राज जी, समाज सेवी श्री मंगल सैन बजाज श्री बंसी लाल कपूर चेयरमैन श्री गीता नंद पब्लिक स्कूल को भी संस्थान के द्वारा सम्मानित किया गया।

योग साधना और ध्यान का अभ्यास

बहन मीरा जी ने ध्यान का अभ्यास करवाया तथा उन्होंने कहा मन को साधना ही योग है यदि मानसिक तौर पर स्वास्थ्य रहना चाहते हो तो प्रतिदिन योग साधना और ध्यान का अभ्यास अवश्य करें जब ही हम इस दौड़ भरी जिंदगी से निजात पा सकते हैं उन्होंने कहा आत्मा से परमात्मा से जोड़ना ही योग है। सभी साधकों ने आनंद की अनुभूति को महसूस किया।

मानसिक और शारीरिक वियाधिओं से दूर

मुख्यातिथि डा. डी पी असीजा जी ने भी ने अमृत महोत्सव पर कहा योग, प्राणायाम,ध्यान से ही शांति संभव है योग हमारे मन,बुद्धि और आत्मा का सामंजस्य करता है जिससे हम मानसिक और शारीरिक वियाधिओं से दूर रहते हैं।

समृती चिन्ह देकर समानिंत

बहन मीरा जी तथा नेहा जी ने भी संस्थान के प्रधान, उप प्रधान अन्य अधिकारी गण, मुख्यातिथि डा. डी पी असीजा जी, विशेष अतिथि पंडित श्री बोध राज जी को ब्रह्मकुमारी आश्रम का समृती चिन्ह देकर समानिंत किया।

केंद्र परमुख मीरा शर्मा जी ने शांति पाठ करवाया, श्रीमति संतोष जी ने बहुत ही सुंदर मंच संचालन किया। श्रीमति सोनिया जी, तथा राजिंदर जी द्वारा आसनों, प्राणायाम की बहुत ही सुंदर प्रस्तुति दी।

प्रोटोकाल के आसन प्राणायाम करवाए

इस प्रोग्राम के इलावा श्री अजय नागपाल जी, श्रीमति सुनीता वशिष्ठ जी ने न्यायालय परिसर में माननीय नियाधीशों को बार एसोसिएशन के मेंबरो और स्टाफ जिनकी संख्या 65 के लगभग थी को भी प्रोटोकाल के आसन प्राणायाम करवाइए जिसकी जज साहिबान ने बहुत प्रशंसा की उन्होंने संस्थान के अधिकारियों का धन्यवाद किया।

8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई

कार्यक्रम के अंत में प्रधान श्री सुरिंदर अरोड़ा जी ने आए हुए मुख्यातिथि, विशेष अतिथियों, मेहमानों, साधक और साधिकाओं को इस 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी और सभी का हृदय से धन्यवाद और आभार प्रकट किया।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ्य मंत्री अनिल विज ने योग संस्थान को परशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox