होम / स्कूली शिक्षा के मामले में चंडीगढ़ सातवां सबसे अच्छा जिला

स्कूली शिक्षा के मामले में चंडीगढ़ सातवां सबसे अच्छा जिला

• LAST UPDATED : July 2, 2022

इंडिया न्यूज, Chandigarh News: रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के जिलों के प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स UT को स्कूली शिक्षा के लिए देश का सातवां सर्वश्रेष्ठ जिला चुना गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब मंत्रालय ने 2019-20 की रिपोर्ट के लिए जिला स्तर पर सूचकांक संकलित किया है। यूटी ने जिला रैंकिंग में 600 में से 457 अंक प्राप्त किए।

राजस्थान का सीकर जिला 488 अंक के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद केरल का कन्नूर जिला 461 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। चंडीगढ़ ने दिल्ली के सभी संभागों से बेहतर प्रदर्शन किया है। राष्ट्रीय राजधानी में बनाए गए उच्चतम अंक नई दिल्ली डिवीजन (438), यूटी के स्कोर से 19 नीचे थे।

St. Anne's Convent School | Sector 32, Chandigarh

यह भी पढ़ें : हरियाणा में पिछले 24 घंटे में मिले 433 नए कोरोना केस

चंडीगढ़ ने ट्राइसिटी में टॉप किया, मोहाली ने 419 और पंचकुला ने 358 अंक हासिल किए। प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स (पीजीआई) स्कूली शिक्षा में राज्यों के प्रदर्शन को मापने के लिए एक अपेक्षाकृत नया पैरामीटर है। पीजीआई-डी संरचना में छह श्रेणियों के तहत समूहित 83 संकेतकों में कुल 600 अंकों का भार शामिल है, यानी परिणाम, प्रभावी कक्षा लेनदेन, बुनियादी ढांचा सुविधाएं और छात्र के अधिकार, स्कूल सुरक्षा और बाल संरक्षण, डिजिटल शिक्षा और शासन प्रक्रिया।

इसका उद्देश्य जिलों को स्कूली शिक्षा में हस्तक्षेप के लिए क्षेत्रों को प्राथमिकता देने और इस प्रकार ग्रेड में सुधार करने में मदद करना है। 2021 के प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स (PGI) में, चंडीगढ़ स्कूल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर था।

यह भी पढ़ें : जानिये चंडीगढ़ में आज का कोरोना अपडेट

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox