होम / घर पर आजमाएं डी-टैनिंग के ये आसान नुस्खे, ओर पाएं निखरी ओर बेदाग त्वचा

घर पर आजमाएं डी-टैनिंग के ये आसान नुस्खे, ओर पाएं निखरी ओर बेदाग त्वचा

• LAST UPDATED : July 2, 2022

इंडिया न्यूज, Ambala : मुलायम और चमकदार त्वचा की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन बिजी जीवन शैली हमारी त्वचा को लंबे समय तक धूप के संपर्क में रखती है। हम आसान घरेलू उपाए अपनाकर त्वचा की टोन को फिर से मुलायम और चमकदार बना सकते हैं। यहाँ कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जिन्हें अपनाकर आप डल और पिगमेंटेड त्वचा को अलविदा कह सकते है।

नींबू का रस और शहद

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच माना जाता है जो सन टैन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए ताजा नीबू के रस में एक टेबल स्पून शहद मिलाएं। मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए आप थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं और अपनी त्वचा को धीरे से स्क्रब कर सकते हैं। इसे 20-30 मिनट तक सूखने दें और धो लें।

बेसन, हल्दी और दही

बेसन त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है जबकि हल्दी एक बेहतरीन त्वचा चमकाने वाला पदार्थ है। दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। बेसन, दही और हल्दी का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें और धोते समय हल्के हाथों से स्क्रब करें।

पपीता, टमाटर, तरबूज, आलू और खीरा

 

पपीता एक्सफोलिएटिंग गुणों से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक एंजाइम पाए जाते हैं। यह एक बहुत अच्छा प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट भी है। आलू का रस न केवल ब्लीचिंग एजेंट है बल्कि आंखों के आसपास के काले घेरों को भी हल्का करता है। टमाटर अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है और त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। पके हुए पपीते, तरबूज, आलू, टमाटर और खीरा के 4-5 क्यूब लें और जेली जैसा पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और इसे तब तक मलते रहें जब तक यह त्वचा में समा न जाए।

ये भी पढ़े : Tandoori Dhokla Recipe: ढोकला तो आप सभी ने कई बार खाया होगा, अब ट्राई करें तंदूरी ढोकला

दाल, हल्दी और दूध

मसूर की दाल को रात भर कच्चे दूध में भिगो दें। भीगी हुई दाल को हल्दी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। त्वचा पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें। फिर इसे धीरे से धो लें।

कॉफी और नारियल का तेल और चीनी

कॉफी से त्वचा को कई तरह के लाभ होते हैं। डी-टैनिंग गुणों के अलावा, कॉफी मुंहासों को दूर करने में मदद करती है। यह स्पष्ट रूप से ठीक लाइनों को कम करने में भी मदद करता है। दूसरी ओर नारियल का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है।

कॉफी पाउडर, नारियल तेल और चीनी का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और 10 मिनट तक स्क्रब करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

ये भी पढ़े : अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सभी पेरेंट्स को जरूर फॉलो करने चाहिए ये रूल्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox