होम / PM Varanasi Visit: हम केवल डिग्री धारक तैयार न करें : मोदी

PM Varanasi Visit: हम केवल डिग्री धारक तैयार न करें : मोदी

• LAST UPDATED : July 7, 2022

इंडिया न्यूज, Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi Varanasi) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे हुए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 3 दिवसीय राष्ट्रीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया और शिक्षकों को उनकी जिम्मेदारी का अहसास कराया। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में पीएम ने शिक्षकों को कहा कि सभी शिक्षक तय कर लें कि हम केवल डिग्री धारक न तैयार करें। PM Varanasi Visit

हमारे उपनिषदों में कहा गया है कि विद्या ही अमरत्व व अमृत तक ले जाती है। काशी को भी मोक्ष की नगरी कहा गया है और हमारे यहां मुक्ति का एक मात्र मार्ग विद्या ही है। वहीं पीएम ने बड़ी किचेन का भी उद्घाटन और कहा कि आज दस-12 वर्ष के बच्चों के साथ गप्प गोष्ठी का भी मौका मिला। चाहूंगा कि अगली बार जब आऊं तो उन बच्चों के टीचर्स से मिलूं। आप कल्पना कर सकते हैं कि मेरे मन में ऐसा क्यों आया।

बनारस ज्ञान का केंद्र (PM Varanasi Visit)

पीएम ने कहा कि बनारस ज्ञान का केंद्र इसलिए था कि यहां ज्ञान विविधता से ओत-प्रोत था। इसे शिक्षा व्यवस्था का आधार होना चाहिए। हम डिग्री धारी ही न तैयार करें, यह संकल्प शिक्षकों व शिक्षण संस्थानों को करना है। हमारे शिक्षक जितनी तेजी से इस भावना को आत्मसात करेंगे, उनता ही युवा पीढ़ी को लाभ होगा। नए भारत के निर्माण के लिए आधुनिक व्यवस्था का समावेश उतना ही जरूरी है।

इन परियोजनाओं का लोकार्पण

पीएम ने आज यहां 34.65 करोड़ की लागत से लहरतारा फोरलेन पर वरुणा नदी पर बना पुल का जहां लोकार्पण किया वहीं 13.91 करोड़ की लागत से बनी अक्षय पात्र केंद्रीयकृत रसोई, 28.69 करोड़ की लागत से पर्यटकों की सुविधा के लिए बना दशाश्वमेध भवन, 9.34 करोड़ से बीएचयू में बना वैदिक विज्ञान केंद्र फेज-2, 6.38 करोड़ की लागत से सिंधोरा में बना पुलिस स्टेशन भवन, 3.30 करोड़ से पिंडरा में बना फायर स्टेशन, 7 करोड़ की लागत से बड़ालालपुर स्थित डा.भीमराव आंबेडकर स्पोर्ट काम्प्लेक्स में बना सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, 1.26 करोड़ से डा.भीमराव आंबेडकर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में बास्केटबाल कोर्ट आदि का भी लोकार्पण किया गया।

इसके अतिरिक्त 4.96 करोड़ की लागत से दुर्गाकुंड में बना वृद्धाश्रम में थीम पार्क, बाबतपुर-कपसेठी-भदोही मार्ग पर चार लेन का रेलवे ओवरब्रिज-38.11 करोड़ और शाही नाला का कबीरचौरा से चौकाघाट लकड़ी मंडी तक डायवर्जन- 10.62 करोड़ का भी लोकार्पण किया गया है।

ह भी पढ़ें : National Industrial Corridor Program: हरियाणा में औद्योगिकरण और लॉजिस्टिक को मिलेगी : मुख्यमंत्री

ह भी पढ़ें : Bhagwant Mann’s Wedding : विवाह के बंधन में बंधे पंजाब के सीएम भगवंत मान

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox