होम / भारत के टॉप 10 लैपटॉप, जिनकी कीमत होगी 60000 से कम

भारत के टॉप 10 लैपटॉप, जिनकी कीमत होगी 60000 से कम

• LAST UPDATED : July 8, 2022

इंडिया न्यूज, : Top 10 Laptops in India : 

सबसे अच्छा लैपटॉप का चुनाव कैसे करें ?

1. निर्दिष्टीकरण

लैपटॉप के प्रदर्शन पर प्रोसेसर का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है प्रोसेसर जितना बेहतर होगा, लैपटॉप उतना ही महंगा होगा। विभिन्न प्रकार के प्रोसेसर हैं जैसे Intel 11th Gen, Intel Core i9, Intel Core i7, Intel Core i5, आदि।

2. बैटरी लाइफ

आवश्यकताओं को देखते हुए ध्यान रखने वाली मुख्य बात आपका उपयोग होगा, यदि आप कई वीडियो स्ट्रीम करते हैं, कई प्रोग्राम करते हैं, कई ग्राफिक्स-भारी गेम खेलते हैं, आदि, तो अच्छी बैटरी लाइफ और फास्ट चार्जिंग वाले लैपटॉप की तलाश करें।

3. साइज

यह पूरी तरह से परिवर्तनशील है और आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है, कुछ को एक कॉम्पैक्ट, ले जाने में आसान और हल्के लैपटॉप की आवश्यकता होती है। जबकि, कुछ लोग बड़ी स्क्रीन चाहते हैं, जिसे ले जाना भारी हो।

The 7 Best RTX 3060 Laptops for 2022 (Ryzen, 4K, Budget)

4. स्टोरेज

हार्ड डिस्क और भारी लैपटॉप ले जाने का समय अब ​​दूर हो गया है। SSD वाला लैपटॉप हार्ड ड्राइव की तुलना में बहुत अधिक गति और सुविधा प्रदान करता है जो प्रोग्राम लोड करने, आपके डेटा तक पहुँचने और आपके सिस्टम को बूट करने के लिए बहुत तेज़ है।

5. क्वालिटी की पहचान करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम इन दिनों कितने सावधान हैं, हम अंत में अपना लैपटॉप गिरा देते हैं, उस पर कुछ गिरा देते हैं, आदि। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो गया है कि हम लैपटॉप पर किए गए परीक्षण की जांच करें ताकि इसकी स्थायित्व की जांच हो सके।

6. सिक्योरिटी

आधुनिक लैपटॉप में अधिक सुरक्षा के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस आईडी फीचर आदि एकीकृत हैं, जिसने बार को काफी बढ़ा दिया है। पासवर्ड को हैक करना बहुत आसान हो जाता है, जबकि फिंगरप्रिंट या फेस आईडी के जरिए इसे हैक करना कठिन होता है। कुछ लैपटॉप में पासवर्ड के रूप में कई विकल्प सेट होते हैं।

जानिये भारत में सबसे अच्छे लैपटॉप की लिस्ट

1. AVITA Liber NS14A8INF561-PAF स्पेशल एडिशन Intel 10th Gen Core i5-10210U गेमिंग

आप 3.7 मिमी अप्रतिबंधित अल्ट्रा-संकीर्ण बेज़ल के साथ मनोरम छवियों का अनुभव कर सकते हैं जो LIBER V की स्क्रीन को व्यापक देखने की जगह प्रदान करता है। यह 72.8 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात और 178-डिग्री अल्ट्रा-वाइड व्यूइंग एंगल के साथ एक FHD 16:9 IPS एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले को भी स्पोर्ट करता है।

विंडोज हैलो द्वारा संचालित अपने फिंगरप्रिंट लॉक के लिए धन्यवाद, LIBER V एक आदर्श आसान उपकरण बन जाता है जो पलक झपकते ही रिलीज़ होने के लिए तैयार रहता है। प्रीइंस्टॉल्ड विंडोज 10 होम के साथ 1 टीबी तक स्टोरेज स्पेस के साथ अल्ट्रा-फास्ट एसएसडी ड्राइव का संयोजन आपको गतिविधियों को तेज, अधिक प्रभावी ढंग से और कम बिजली के उपयोग के साथ करने देता है। 1.5 मिमी कुंजी यात्रा और 19 मिमी कुंजियों के साथ, LIBER का पूर्ण आकार का द्वीप-शैली बैकलिट कीबोर्ड एक गतिशील इनपुट अनुभव प्रदान करता है।

10 Best Laptop Under 50000 In India [May 2022] - Price & Specs | Bajaj Finserv

2. Lenovo Ideapad Gaming 3 एएमडी रेजेन 5 लैपटॉप

Lenovo Ideapad Gaming 3 एक बजट लैपटॉप है जो एक अच्छे गेमिंग लैपटॉप की खोज करने वाले छात्रों के लिए अच्छा मूल्य प्रदान करता है। एक हेक्सा-कोर एएमडी प्रोसेसर, Geforce GTX 1650 Ti ग्राफिक्स और एक 120Hz मॉनिटर शामिल हैं। लैपटॉप में सॉफ्ट-टच कीबोर्ड है जो वजन को समान रूप से वितरित करता है।

इसमें विभिन्न कनेक्टिविटी कनेक्टर शामिल हैं, आप कभी भी मनोरंजन के बिना नहीं रहेंगे। इसे बनाए रखना और संचालित करना बेहद आसान है। इसमें IPS टेक्नोलॉजी पैनल के साथ शानदार डिस्प्ले भी है। इसकी 8 जीबी रैम के कारण, ग्राहक बिजली की तेज गति से इसके बड़े 512 जीबी एसएसडी का आनंद ले सकते हैं।

3. LENOVO IDEAPAD FLEX 5

LENOVO IDEAPAD FLEX 5 एक स्टाइलिश और बहुमुखी टचस्क्रीन लैपटॉप है जो 2.3 गीगाहर्ट्ज़ पर क्लॉक किए गए 6 कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है इसमें 14 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है जिसका रिज़ॉल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल है जो कुरकुरा और विस्तृत छवियों के लिए है। मनोरंजक गेमिंग, सर्फिंग और वीडियो देखने के अनुभव के लिए स्क्रीन काफी बड़ी है।

इस लैपटॉप में एक संकीर्ण और पतला बेज़ल, एक 35.56cm (14-इंच) FHD स्क्रीन, और दो डॉल्बी एटमॉस-प्रमाणित स्पीकर हैं, जो इसे रोजमर्रा के मनोरंजन और गेमिंग के लिए आदर्श बनाते हैं। चूंकि ग्राफिक्स सटीक हैं और रंग जीवंत हैं, 1920 x 1080 स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन वाली मल्टी-टच आईपीएस स्क्रीन काम करने, स्केचिंग और गेमिंग के लिए आदर्श है।

4. Dell Inspiron 3501 15.6 इंच FHD डिस्प्ले लैपटॉप

डेल लैपटॉप में i5 प्रोसेसर, विंडोज 10 प्रो सॉफ्टवेयर, 4 जीबी इंटरनल मेमोरी, 16 जीबी एक्सपेंडेबल मेमोरी और 1 टीबी एचडीडी ग्राफिक्स है। विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से इंस्टॉल है, और 15.6 इंच का एंटी-ग्लेयर एलईडी-बैकलिट डिस्प्ले आंखों के तनाव को कम करता है।

यूएसबी पोर्ट दो यूएसबी 3.2 कनेक्शन और एक यूएसबी 2.0 पोर्ट के साथ अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में काफी अधिक समकालीन है। ब्लूटूथ का नवीनतम संस्करण, ऊपर वर्णित अन्य सभी चीज़ों के साथ, सभी लैपटॉप पसंद करने वालों के लिए, चाहे वह व्यक्तिगत हो या व्यावसायिक उपयोग के लिए, 57,125 रुपये में एक बढ़िया सौदा है।

ये भी पढ़ें: National Industrial Corridor Program: हरियाणा में औद्योगिकरण और लॉजिस्टिक को मिलेगी : मुख्यमंत्री

5. HP Pavilion Gaming Laptop – 15-ec1024AX

HP Pavilion Gaming Laptop एचपी के सर्वश्रेष्ठ गेमिंग लैपटॉप में से एक है, इसकी बिक्री के बाद की सेवा और उत्पाद अवधारणा इसे खरीदने के लिए एक अच्छा लैपटॉप बनाती है। 8 जीबी रैम और 1 टीबी एचडीडी के साथ 4 जीबी के एनवीआईडीआईए जीपीयू के साथ, आप इसके साथ खूब एन्जॉय कर सकते हैं आप इस लैपटॉप पर गेमिंग का आनंद लेंगे।

यह गर्म नहीं होता आप आसानी से अपने लाभ के लिए 8 घंटे की लंबी बैटरी लाइफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विंडोज 10 होम के साथ आता है लेकिन आप गेमिंग के लिए किसी भी OS का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस लैपटॉप पर तेजी से प्रोसेसिंग के लिए अपनी रैम बढ़ा सकते हैं और SSD प्राप्त कर सकते हैं।

6. Dell Inspiron 5491

Best Windows Laptop for 2022 - CNET

आपके पास 10वीं पीढ़ी के इंटेल क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ भरपूर शक्ति और भंडारण है और आपके सभी मनोरंजन, डिजाइन, और बहुत कुछ के लिए 16 जीबी तक की डीडीआर4 मेमोरी है। गेमिंग और मनोरंजन को अगले स्तर पर ले जाने के लिए आप वैकल्पिक NVIDIA GeForce MX230 के साथ अपने ग्राफिक्स को अपग्रेड भी कर सकते हैं। आपके पास 10वीं पीढ़ी के इंटेल क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ भरपूर शक्ति और भंडारण है और आपके सभी मनोरंजन, डिजाइन, और बहुत कुछ के लिए 16 जीबी तक की डीडीआर4 मेमोरी है।

गेमिंग और मनोरंजन को अगले स्तर पर ले जाने के लिए आप वैकल्पिक NVIDIA GeForce MX230 के साथ अपने ग्राफिक्स को अपग्रेड भी कर सकते हैं। इंस्पिरॉन 14 5000 2-इन-1 में 512GB PCIe NVme SSD विकल्पों के साथ आपके कुछ भी करने के लिए पर्याप्त जगह है।

7. HP Pavilion 15 एएमडी रेजेन 5 – 8 जीबी/512 जीबी एसएसडी 15.6 इंच

8 जीबी डीडीआर4 रैम और 512 जीबी पीसीआई एनवीएमई एम.2 एसएसडी स्टोरेज के साथ, HP Pavilion 15 एएमडी रायजेन 5 एक पतला और हल्का लैपटॉप है जो छात्रों और पेशेवरों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। लैपटॉप AMD Ryzen 5 5500U प्रोसेसर पर चलता है और इसमें 250 निट्स ब्राइटनेस, 45% NTSC कलर सरगम ​​और 1920 x 1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 15.6 इंच FHD IPS माइक्रो-एज डिस्प्ले है। लैपटॉप में 6 घंटे की बैटरी लाइफ है और यह विंडोज 10 होम के साथ प्रीलोडेड है।

8.Lenovo Ideapad Slim 3i

IdeaPad 3 की कीमत एक नियमित लैपटॉप की तरह है, लेकिन इसे कुछ और के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पीसी 10वीं पीढ़ी के इंटेल® कोरटीएम प्रोसेसर के साथ-साथ मजबूत मेमोरी और स्टोरेज विकल्पों के लिए अपेक्षाओं से अधिक है। यदि आप परिवार के बजट पर काम कर रहे हैं या स्प्रेडशीट की योजना बना रहे हैं, तो संख्यात्मक कीपैड आपको अधिक तेज़ी से काम करने में मदद करेगा।

जबकि आइडियापैड 3 लैपटॉप अत्याधुनिक तकनीक से भरा हुआ है, ऐसे मौके भी आते हैं जब अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण बेहतर होता है। इसलिए हमने वेबकैम में एक भौतिक शटर बनाया है। जब आप अपने वेबकैम को हैकर-प्रूफ बनाने के लिए अपनी वीडियो चैट पूरी कर लें तो बस शटर बंद कर दें। अधिकतम मोड के बीच स्विच करें, जहां आपका सीपीयू लेता है और चुपके मोड में सबसे तेज़ आउटपुट प्रदान करता है।

9. Acer Swift 3

Acer Swift 3 एक योग्य विकल्प है जो एक पोर्टेबल कंप्यूटर के बैटरी जीवन और स्क्रीन आकार के साथ 15.6 इंच के लैपटॉप के बंदरगाहों को जोड़ता है। शानदार परिणामों के अलावा, लैपटॉप में सबसे अच्छी बिल्ड क्वालिटी है जो हमने इसकी कीमत पर देखी है। स्विफ्ट 3 पूरी तरह से एल्युमिनियम से बना है, जिसमें ब्रश्ड मेटल फिनिश है जो प्रीमियम दिखता है और महसूस करता है।

स्विफ्ट 3 में हर तरफ धातु है, चाहे वह कीबोर्ड डेक पर हो, बैक केसिंग हो, या शीर्ष ढक्कन हो, जो इस मूल्य बिंदु पर लैपटॉप के लिए असामान्य है। चूंकि हर जगह धातु है, निर्माण की गुणवत्ता बहुत अच्छी है और बहुत कम फ्लेक्स है। यहां तक ​​कि मॉनिटर के ऊपर कांच भी है, जो समग्र शक्ति में इजाफा करता है।

इस मशीन की दक्षता एक और मजबूत सूट है। स्विफ्ट 3 अपने क्वाड-कोर इंटेल कोर i5-8250U प्रोसेसर के लिए धन्यवाद, दिन-प्रतिदिन के प्रदर्शन में अंतिम-जीन इंटेल कोर i7 (यू-सीरीज़) संचालित लैपटॉप पर ले जाता है। हालाँकि, चूंकि आपको केवल 4GB DDR4 RAM मिलती है, इसलिए आपकी मल्टीटास्किंग क्षमताएँ गंभीर रूप से कम हो जाती हैं।

10. Del New14″ 2 इन 1 लैपटॉप i3-1125G4

यह डेल लैपटॉप एक 14 “एलईडी डिस्प्ले और INR 49,990 मूल्य निर्धारण रेंज में एंटी-रिफ्लेक्टिव डिस्प्ले है। इसमें यूएसबी और एचडीएमआई कनेक्शन के साथ-साथ 256 टीबी एसएसडी भी है। इसमें एक एसडी कार्ड स्लॉट है और यह 10 वीं पीढ़ी द्वारा संचालित है। 8 जीबी रैम के साथ इंटेल कोर आई3 सीपीयू। ग्राफिक्स कार्ड नवीनतम डीडीआर4 मेमोरी का उपयोग करता है और पूरी तरह चार्ज होने पर 10 घंटे का बैटरी जीवन होता है। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज सीपीयू और सीरियल एटीए हार्ड ड्राइव इंटरफेस है, जो कि बेहतरीन में से एक है इसकी कक्षा, इसे 50,000 INR के आसपास गेमिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप में से एक बनाती है।

ये भी पढ़ें : PM Varanasi Visit: हम केवल डिग्री धारक तैयार न करें : मोदी

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox