होम / जानिये इंडिया की अलग-अलग ट्रेडिशनल रेसिपी के बारे में

जानिये इंडिया की अलग-अलग ट्रेडिशनल रेसिपी के बारे में

• LAST UPDATED : July 9, 2022

इंडिया न्यूज, Indian Traditional Recipe: भारतीय व्यंजन विशाल और विभिन्न प्रकार के है। हर जगह के पकवान की अपनी खासियत होती है। यह उन असंख्य संस्कृतियों और परंपराओं से परिलक्षित है जो हमारे जीवंत देश को बनाते हैं। हर क्षेत्र में भोजन पकाने और परोसने का अपना तरीका है, साथ ही भोजन से संबंधित रीति-रिवाजों और प्रथाओं का भी।

प्रत्येक क्षेत्र का भोजन न केवल सब्जियों, फलों, जड़ी-बूटियों और मसालों की स्थानीय उपलब्धता से प्रभावित होता है, बल्कि उस क्षेत्र की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से भी प्रभावित होता है। तो आईये आज हम जानते है हमारे देश से जुड़े कुछ ख़ास पारम्परिक व्यंजनों के बारे में –

राजस्थानी पारम्परिक स्पेशल रेसिपी

कांजी वड़ा – खट्टे सरसों के स्वाद से भरे पानी में मूंग दाल के वड़े एक मारवाड़ी व्यंजन है। ‘कांजी’ या ‘राई का पानी’, जैसा इसका नाम है, इसे एक दिन पहले बनाकर रखा जाता है जिससे सभी सामग्री का स्वाद इसमें अच्छी तरह घुल जाए। संपूर्ण राजस्थान में कांजी वड़ा बहुत ही मशहुर नाश्ता है। चुकंदर की कांजी भी बेहद मशहुर है।

हैदराबादी पारम्परिक स्पेशल रेसिपी

हैदराबादी बिरयानी – हैदराबादी बिरयानी रेसिपी पारम्परिक रेसिपी है जो हैदराबाद में बहुत प्रसिद्ध है। आप इसमें चिकन या मटन दोनों का प्रयोग कर सकते है। इस बिरयानी को सप्ताहंत के खाने के लिए बनाए या अपने हाउस पार्टीज के लिए बनाए। स्वाद और फ्लेवर से भरपूर, यह रेसिपी बनाने में आसान है और आप इसे अपने पसंद के सालन या रायते के साथ परोस सकते है।

पंजाबी पारम्परिक स्पेशल रेसिपी

सरसो का साग और मक्की की रोटी – सरसों का साग और मक्की की रोटी पॉपुलर पंजाबी डिश है। यह एक ऐसी क्लासिक डिश है जिसे हर कोई बहुत स्वाद से खाता है। यह एक ऐसी​ डिश है जो सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही खाने को मिलती है। सरसों के साग में ढेर सारा घी और मक्खन डालकर खाने से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

मध्य प्रदेश पारम्परिक स्पेशल रेसिपी

मालपुआ – एक अनोखा पैनकेक मिठाई स्नैक जो रबड़ी के साथ मालपुआ के संयोजन के लिए बेहद लोकप्रिय है। इस रेसिपी को बंगाली मालपुआ रेसिपी या इंस्टेंट मालपुआ रेसिपी के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह सामान्य दूध से तैयार होती है। यह आम तौर पर मटन और चिकन करी जैसे मांसाहारी करी के साथ दावत या किसी धार्मिक कार्यक्रम के दौरान परोसा जाता है।

हिमाचल प्रदेश पारम्परिक स्पेशल रेसिपी

बाबरु रेसिपी – बबरू एक बेहतरीन फूड डिश है। इसे घर में बनाना काफी आसान है। हिमाचली फूड डिश बबरू को बनाने के लिए काली चने की दाल का प्रयोग किया जाता है। काली चने की दाल को सबसे स्टफ किया जाता है, इसके बाद इसे बेला जाता है और डीप फ्राई किया जाता है।

ये भी पढ़े: Coffee: अगर आप भी करते है कॉफी पीना पसंद तो जानिए इसके नुकसान और फायदे

उत्तर प्रदेश पारम्परिक स्पेशल रेसिपी

लिट्टी चोखा – यह उत्तर प्रदेश की पारम्परिक स्वादिष्ट डिश हैं। इसे आप लन्च, डिनर या छुट्टी के दिन बना कर खाइये बहुत ही अच्छी लगेगी, लिट्टी देखने में तो बाटी जैसी लगती है, लेकिन थोड़ा सा अन्तर है। इसके अन्दर भरी जाने वाली पिठ्ठी सत्तू से बनाई जाती है और यह लिट्टी बैगन के चोखा (भुर्ता) या आलू के चोखा के साथ खाई जाती है। मिक्स वेज चोखा और टमाटर की चटनी भी साथ में बनायी जाता है।

गुजरात की स्पेशल रेसिपी

मेथी थेपला – ताजे मेथी के पत्तों से तैयार किए गए गुजराती व्यंजनों से एक स्वादिष्ट फ्लैट ब्रेड रेसिपी। यह आम तौर पर नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए सादे दही और आम के अचार के साथ परोसा जाता है। थेपला रेसिपी एक लंच बॉक्स रेसिपी के रूप में और यात्रा के दौरान टिफिन बॉक्स के लिए भी बहुत काम आती है।

लखनऊ की स्पेशल रेसिपी

पाया की निहारी – लखनऊ के पाया की निहारी एक ऐसी जबरदस्त डिश है जिसे रात में 6 से 7 घंटों तक धीरे-धीरे धीमी आंच पर पकाया जाता है। नाहर एक उर्दू शब्द है जिसका अर्थ होता है सुबह और इसीलिए ये डिश सुबह-सुबह लखनऊ में धड़ल्ले से बिकता है। निहारी को कुल्‍चे के साथ खाया जाता है।

बंगाल की स्पेशल रेसिपी

मिष्टी पुलाव – मिष्टी पुलाव बंगाल का फेमस व्यंजन है. इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। मिष्टी पुलाव की खुशबू ही आपका दिल जीत लेगी और एक बार इसे खाने के बाद आप इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे।

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी

काजू कोथिम्बीर वादी – कोथिम्बीर वड़ी कई तरीके से बनाई जाती हैं, लेकिन अधिकतर लोग इसे भाप में पकाकर बनाते हैं। बेसन, हरा धनियां, और तिल मसाले के मिश्रण को भाप में ढोकला की तरह पकाया जाता है, इसके बाद काट कर तल कर बनाया जाता है, इस तरह हुई कोथिम्बीर वड़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनती हैं।

ये भी पढ़े: Benefits Of Avocado: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहने के लिए करे इस फल का सेवन, जाने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox