होम / PM Modi Unveils National Emblem: पीएम ने किया संसद के नए भवन पर राष्ट्रीय चिन्ह का अनावरण

PM Modi Unveils National Emblem: पीएम ने किया संसद के नए भवन पर राष्ट्रीय चिन्ह का अनावरण

• LAST UPDATED : July 11, 2022

इंडिया न्यूज, Delhi News (PM Modi Unveils National Emblem): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को संसद के नए भवन की छत पर लगे राष्ट्रीय चिन्ह का अनावरण किया। इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि यह यह राष्ट्रीय चिन्ह कांस्य के साथमनाया गया है, जिसका कुल वजन 9,500 किलोग्राम है और ऊंचाई 6.5 मीटर है। PM Modi Unveils National Emblem

भवन की छत पर किया गया स्थापित

अधिकारियों ने बताया कि इस नए संसद भवन के केंद्रीय फोयर के शीर्ष पर कास्ट किया गया है, वहीं इस दौरान मोदी ने नई संसद के निर्माण में लगे कार्यकर्ताओं के साथ वार्ता भी की।

PM Modi Unveils National Emblem

PM Modi Unveils National Emblem

यह भी जानें

नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक की ढलाई की अवधारणा और प्रक्रिया मिट्टी मॉडलिंग और कंप्यूटर ग्राफिक्स से लेकर कांस्य कास्टिंग और पॉलिशिंग तक की तैयारी के 8 अलग-अलग चरणों से गुजरी है।

पीएम के अनावरण पर ओवैसी का तंज

एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद लोकसभा भवन के ऊपर अशोक स्तंभ के अनावरण किए जाने पर आपत्ति जताई है। ओवैसी ने ट्वीट कर कहा कि यह अधिकार लोकसभा स्पीकर का है। संविधान में संसद, सरकार और न्यायपालिका की शक्तियों को अलग-अलग दर्शाया गया है।

सरकार के प्रमुख के रूप में पीएम को नए संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण नहीं करना चाहिए था। यह अधिकार केवल लोकसभा स्पीकर को है। वहीं ओवैसी का आरोप है कि पीएम ने सभी संवैधानिक मानदंडों का उल्लंघन किया है।

यह भी पढ़ें : Vijay Mallya News: जानिये शराब आरोपी विजय माल्या को कोर्ट ने क्या सुनाई सजा

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Today:जानिये भारत में आज फिर इतने केस आए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox