होम / Sawan Month Will Start From Tomorrow: कल से शुरू होगा शिव का प्रिय सावन माह

Sawan Month Will Start From Tomorrow: कल से शुरू होगा शिव का प्रिय सावन माह

• LAST UPDATED : July 13, 2022

इंडिया न्यूज, Sawan Month Will Start From Tomorrow: भगवान शिव की उपासना के लिए प्रिया माह सावन कल यानी 14 जुलाई से शुरू होने हो रहा है जोकि 11 अगस्त तक रहेगा। भगवान शिव के श्रद्धालुओं के लिए इस बीच चार सोमवार पड़ेंगे। शिव भक्तों का मानना है कि इस माह भगवान शिव का व्रत रखने से भगतों को विशेष लाभ प्राप्त होता है।

Sawan Month Will Start From Tomorrow

धर्म पूराण में भोलेनाथ के प्रति भक्ति करने के लिए सोमवार का दिन विशेष महत्व बताया गया है। इसलिए भोले नाथ के भक्त सोमवार के दिन व्रत रखते हैं। ज्योतिषियों का कहना है कि इस वर्ष सावन के माह में हर सोमवार को सात विशिष्ट योग बनेंगे रहेंगे। आइए आपको शुभ योग के बारे में बताते हैं।

व्रत में इन चीजों का सेवन करें

सावन के महिने में सोमवार के दिन व्रत-नियम के अनुसार करते हुए सात्विक भोजन का ही सेवन करना उत्तम होता है। विशेष रूप से भक्त सादे नमक की जगह सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं। वहीं व्रत के दौरान मौसम के अनुसार ही फल का सेवन करना चाहिए। अगर व्रत में फल का सेवन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए सेब, केला और अनार आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा साबूदाना, दूध, दही, छाछ और पनीर का सेवन भी किया जा सकता है। (Sawan Month Will Start From Tomorrow)

व्रत में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

सावन माह में जो लोग सोमवार का व्रत रखते हैं, वे अन्न का सेवन नहीं कर सकते। सोमवार व्रत के नियम अनुसार आटा, बेसन, मैदा, सत्तू और अनाज का सेवन नहीं किया जाता। इसके अलावा मांस, मदीरा, लहसुन और प्याज इत्यादि का भी सेवन नहीं किया जाता। इसके अतिरिक्त धनिया पाउडर, मिर्च, सादा नमक भी निषेद माना गया है।

शिव को समर्पित सावन माह

सावन माह भगवान शिव को समर्पित होता है। इस महिने में शिव भगवान के भक्तों को खास इंतजार होता है। इस महिने में शिव के भक्त कावड़ यात्रा निकालते हैं। कांवड़ यात्रा के दौरान शिव भक्त पवित्र गंगा नदी से जल भरकर लाते हैं और भगवान शिव का अभिषेक करते हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान शिव अपने भक्तों के प्रति प्रसन्न होते हैं और उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।

जानिये कब तक चलेगी कांवड़ यात्रा

Sawan Month Will Start From Tomorrow

हिंदू धर्म के अनुसार कांवड़ यात्रा काफी महत्वपूर्ण यात्रा मानी जाती है। इस साल कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होकर 26 जुलाई तक चलेगी। लाखों की संख्या में कांवड़ यात्री इस दिन गंगा नदी से जल भरकर शिव मंदिर पर चढ़ाने के लिए पहुंचते हैं। कांवड़ यात्रा में चलने वाले यात्रियों को कांवड़िये कहा जाता है। इस यात्रा में कांवड़िये कई प्रकार की अलग-अलग सुंदर कांवड़ लेकर आते हैं जोकि काफी आकर्षक होती हैं। बता दें कि मंदिरों में जल चढ़ाने का शुभ मुहूर्त सायंकाल 7.23 बजे से शुरू होकर 9.27 मिनट तक रहेगा।

सात विशिष्ट योग

ज्योतिषविदों के अनुसार सावन में 3 बार रवि योग बना रहेगा और बाकी चार योग अलग-अलग दिन पर पड़ रहे हैं। प्रथम सोमवार 18 जुलाई को है और इस दिन शोभन और रवि योग रहेगा। (Sawan Month Will Start From Tomorrow)

सावन का दूसर सोमवार 25 जुलाई को रहेगा

वहीं मालूम रहे कि सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को होगा। भक्तों के लिए इस दिन प्रदोष व्रत के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग बना रहेगा। तीसरा सोमवार 1 अगस्त को है और इस दिन प्रजापति और रवि योग बनेगा। वहीं, 8 अगस्त यानी चौथे सोमवार को पुत्रदा एकादशी रहेगी। सावन के माह में से सभी शुभ मुहूर्त भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ रहेंगे।

Sawan Month Will Start From Tomorrow

यह भी पढ़ें: kanwar Yatra 2022: बिना रजिस्ट्रेशन कांवड़िये नहीं जा सकेंगे उत्तराखंड

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT