होम / India Coronavirus: भारत में आज फिर कोरोना के केस 20 हजार के पार

India Coronavirus: भारत में आज फिर कोरोना के केस 20 हजार के पार

• LAST UPDATED : July 15, 2022

इंडिया न्यूज, India Corona Update : देशभर में लगातार दूसरे दिन भी कोरोना 20 हजार को पार कर गया है। हालांकि इन बढ़ते केसों में विशेषज्ञों ने किसी लहर आने से साफ इनकार किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज जहां 20139 केस सामने आए हैं वहीं 47 लोगों ने इस वायरस के चलते दम तोड़ दिया है। India Coronavirus

फिलहाल सरकार ने बढ़ रहे केसों को देखते हुए बुस्टर डोज को लेकर भी 75 दिवसीय अभियान भी शुरू किया है ताकि इस अभियान के जरिये लोग जागरूक हो सकें और दोनों खुराक के बाद बूस्टर डोज भी लगवा सकें। यह अभियान आज से शुरू कर दिया गया है जिसके तहत यह बुस्टर डोज 18 से 59 वर्ष के सभी लोगों को निशुल्क लगाई जाएगी।

अब देश में इतने सक्रिय मरीज (India Coronavirus)

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सक्रिय केसों की संख्या बढ़कर अब 1,39,073 हो गई है। आज सक्रिय केसों में 2997 की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि कल यानि गुरुवार को 20,139 नए मामले सामने आए थे।

बूस्टर डोज से बढ़ेगी इम्युनिटी

मालूम रहे कि अब केस 20 हजार तक पहुंच चुके हैं। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि सभी लोगों को कोरोना नियमों का पालन करते रहना चाहिए। सरकार द्वारा बूस्टर डोज का विशेष अभियान आज से शुरू कर दिया गया है। बता दें कि यह बुस्टर डोज दोनों वैक्सीन लगवा चुके 18 से 59 साल के लोगों को निशुल्क लगाई जाएगी।

विश्व में यहां मिला था पहला केस

मालूम रहे कि 17 नवंबर, 2019 से पूरे विश्व में कोरोना फैला हुआ है जो अभी भी थमा नहीं है। 2019 में आई पहली लहर, फिर 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको काफी प्रभावित किया हुआ है। चीन के शहर वुहान में पहला केस पाया गया था।

बचाव के लिए ये करें

  • बुस्टर डोज जरूर लगवाएं।
  • सार्वजनिक रूप से मास्क पहनें।
  • हर व्यक्ति से उचित दूरी बनाकर रखें।
  • हाथों को बार-बार साबून से धोएं।
  • अल्कोहल-आधारित हैंड सैनेटाइजर का बार-बार प्रयोग करें।
  • जब आपकी बारी हो तब वैक्सीन जरूर लगवाएं।
  • खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लें।

Haryana Corona Update: हरियाणा में फिर बढ़ा कोरोना, पिछले 24 घंटे में मिले 511 नए मामले

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox