होम / Bundelkhand Expressway : प्रधानमंत्री आज करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण

Bundelkhand Expressway : प्रधानमंत्री आज करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण

• LAST UPDATED : July 16, 2022

इंडिया न्यूज, Uttar Pradesh News (Bundelkhand Expressway) : एक के बाद एक विकास परियोजनाओं को पंख लगते जा रहे हैं। जी हां, आज भी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे जिसके बाद से एक्सप्रेसवे दिल्ली और लखनऊ से सीधे जुड़ जाएगा। Bundelkhand Expressway

जानिये कितने जिलों का कायाकल्प करेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

चित्रकूट से लेकर इटावा तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से 7 जिलों का कायाकल्प होगा। इससे चित्रकूट, महोबा, बांदा, जालौन, औरैया, हमीरपुर और इटावा जिले सीधे आपस में जुड़ सकेंगे। बता दें कि इस एक्सप्रेसवे पर लगभग 14850 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस एक्सप्रेसवे को प्रधानमंत्री आज जालौन के कैथरी गांव में जनता को समर्पित करने जा रहे हैं।

एक्सप्रेसवे की शुरुआत से यह होगा मुख्य फायदा (Bundelkhand Expressway)

एक्सप्रेसवे की शुुरुआत के साथ ही चित्रकूट से दिल्ली तक 630 किलोमीटर की दूरी मात्र 6 से 7 घंटे में ही पूरी हो सकेगी। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ जुड़ जाएगा। एक्सप्रेसवे बनने के बाद बुंदेलखंड का औद्योगिक और आर्थिक विकास का रास्ता भी खुलेगा।

औद्योगिक कॉरिडोेर से रोजगार के अवसर होंगे उपलब्ध

यह बता दें कि बांदा और जालौन में एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक कॉरिडोर भी बनाया जा रहा है। जिस कारण इन दोनों जिलों के अलावा आसपास के जिलों के लोगों को भी रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। बुंदेलखंड में प्रस्तावित डिफेंस कॉरिडोर को भी एक्सप्रेसवे का लाभ मिलेगा। माल का आवागमन सुगम हो सकेगा।

सुरक्षा के साये में रहेगा एक्सप्रेसवे

इसमें कोई शक नहीं कि यह एक्सप्रेसवे पर काफी सुरक्षा रहेगी। इसमें चलने वाले वाहनों की सुरक्षा की दृष्टि से 6 पुलिस उपाधीक्षक सहित 128 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। साथ में 12 इनोवा वाहन लगाए गए हैं। यह 24 घंटे यहां से गुजरने वाले वाहनों पर निगाह रखेंगे।

जानिए कब किया गया था बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास

आपको यह भी जानकारी दे दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2020 में इसका शिलान्यास किया था। निर्माण एजेंसी यूपीडा ने कोरोना काल के बावजूद 28 माह में एक्सप्रेसवे को लक्ष्य से 8 माह पहले ही तैयार कर दिया था जोकि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। इस एक्सप्रेसवे में 4 रेलवे ओवर ब्रिज, 266 छोटे पुल, 14 बड़े पुल, 18 फ्लाइओवर, 13 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा हैं। bundelkhand expressway inauguration news today

यह भी पढ़ें : Booster Dose : हरियाणा में भी मुफ्त लगाई जाएगी बूस्टर डोज

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox