होम / Immunity Booster Foods for Monsoon: मॉनसून में इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते है तो करें इन चीज़ों का सेवन

Immunity Booster Foods for Monsoon: मॉनसून में इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते है तो करें इन चीज़ों का सेवन

• LAST UPDATED : July 20, 2022

इंडिया न्यूज, Immunity Booster Foods for Monsoon: मॉनसून के मौसम में अक्सर हम बिमारियों का शिकार हो जाते है। अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत है तो मौसम बदलने का हमारे शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

तो आईये जानते है कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो इम्युनिटी बढ़ाने में हमारी मदद करेंगे। एक मजबूत इम्यून सिस्टम बनाना एक या दो दिन की प्रक्रिया नहीं है। इम्यूनिटी समय के साथ बनती है।

आपके खान-पान की आदतें और लाइफस्टाइल आपकी प्रतिरोधक क्षमता को निर्धारित करती है। भोजन का चुनाव, शारीरिक गतिविधि का स्तर, नींद की गुणवत्ता, भावनात्मक स्वच्छता – ये सभी आपकी इम्यूनिटी को बना या बिगाड़ सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन और खनिजों की अहम भूमिका है। यहां कुछ विटामिन से भरपूर फूड्स के बारे में बताया गया है जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद करते है। आइए जानते हैं डाइट में किन चीजों को शामिल करके आप शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

Immunity Booster Foods for Monsoon

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन –

Turmeric Benefits In Hindi - हल्दी के फायदे, उपयोग और नुकसान - Haldi ke Fayde

1. हल्दी – एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव यौगिक होता है, जो स्वास्थय के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। अपनी डाइट में हल्दी और काली मिर्च को शामिल करें।

आयुर्वेद के अनुसार, ये इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक सदियों पुराना, आजमाया हुआ और परखा हुआ नुस्खा है। एक गिलास पानी में हल्दी, दालचीनी, लौंग, इलायची, केसर आदि डालकर इसे चाय के रूप में ले सकते हैं।

हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कारगर माना जाता है।

2. ब्लूबेरी – ब्लूबेरी में एक प्रकार का फ्लेवोनोइड होता है जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो किसी व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

आंवला (भारतीय आंवला) आंवला | आयुर्वेदिक सामग्री | डॉ वैद्य की

3. आंवला – आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और इम्यूनिटी बढ़ाने वाला विटामिन है। विटामिन सी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया और सफेद रक्त कोशिका के कार्य को बढ़ाने में मदद करता है।

साथ ही एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होने के कारण, आंवला संक्रमण के कारण उत्पन्न होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों को मैनेज करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : ‘रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट’ देख अनुपम खेर ने की तारीफ, बोले यंग जनरेशन को जरूर देखनी चाहिए

How Much Ginger and Garlic Should Be Used for Making Gravy and Curries-अदरक- लहसुन का सब्जियों में करें ऐसे इस्तेमाल, जानें परफेक्ट स्वाद की ये आसान सी ट्रिक

4. लहसुन और अदरक – लहसुन में एलिसिन नामक एक प्राकृतिक रासायनिक घटक होता है, जो एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। यह आपको बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं और संक्रमण होने के आपके जोखिम को कम करते हैं।

Hair Care Tips : बालों की देखभाल के लिए मोरिंगा का ऐसे करें इस्तेमाल | TV9 Bharatvarsh

5. मोरिंगा – आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मोरिंगा में 90 बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, और लगभग सभी विटामिन और खनिज होते हैं, जो इसे एक शक्तिशाली प्राकृतिक मल्टीविटामिन से कम नहीं बनाते।

यह प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, क्रोमियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक से भरपूर होता है। इसमें हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। मोरिंगा विटामिन बी1, बी2 और बी3 का अच्छा स्रोत है। यह सेलुलर ऊर्जा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

Broccoli Benefits : सर्दियों में ब्रोकोली खाने के हैं जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों में भी मिलता है लाभ | TV9 Bharatvarsh

6. ब्रोकोली – ब्रोकोली विटामिन सी का एक अन्य स्रोत है. इसमें सल्फोराफेन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इन कारणों से, प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए नियमित रूप से खाने के लिए सब्जी का एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें : Justin Bieber India Tour: 5 साल बाद जस्टिन बीबर करेंगे भारत में परफॉर्म, जानिए कब होगी एंट्री

Organic Compost Will Be Made From Mushroom - मशरूम के अवशिष्टों से तैयार की जा सकेगी ऑर्गेनिक खाद, भूमि की उपजाऊ क्षमता बढ़ेगी - Amar Ujala Hindi News Live

7. मशरूम – मशरूम में सेलेनियम, राइबोफ्लेविन और नियासिन उच्च मात्रा में होता है। आवश्यक विटामिन-डी से भरपूर मशरूम प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए काफी बेहतर खाद्य विकल्प है। मानसून के दौरान संक्रमण के जोखिम से खुद को सुरक्षित रखने के लिए मशरूम एक हेल्दी फूड है।

Citrus fruits increase immunity lemaon orange kiwi provides many benefits tor health know | इम्यूनिटी बढ़ाते हैं खट्टे फल, सेवन से वजन कंट्रोल रहने के साथ ही मिलते हैं कई फायदे ...

8. सिट्रस – सिट्रस फल जैसे संतरा, नींबू और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण मानसून के मौसम में आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Roods Fresh Star Anise ( Chakra Phool, 100 Gram : Amazon.in: ग्रॉसरी और गॉर्मेट फ़ूड्स

9. चक्रफूल- स्टार ऐनीज यानी चक्रफूल में एक शिकिमिक एसिड नामक यौगिग होता है, जो पिछले 15 से अधिक वर्षों से एंटीवायरल दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई गुणकारी तत्व होते हैं, जो चोट को जल्दी भरने में मदद करते हैं।

आप थाई स्टाइल सूप और करी बनाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, पानी में 2 स्टार एनीज डालकर लगभग 15 मिनट तक उबाल कर इसे गरमा – गर्म पिएं।

10. शकरकंद – यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, विटामिन बी 5, बी 7 और एंथोसायनिन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

फाइबर से भरपूर होने के कारण ये आंत के माइक्रोबायोम के लिए भी अच्छे होते हैं। शकरकंद में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट आंत के माइक्रोबायोम को फिर से भरकर आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

BHAJANLAL GREENERY Seeds देसी पालक, पालक के बीज (200 बीज का पैक) : Amazon.in: बाग-बगीचा और आउटडोर

11. पालक – पालक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, क्योंकि इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें शामिल हैं। फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन सी, विटामिन ई।

12. आम – हर मौसमी फल के अपने गुण होते हैं। प्रकृति सर्दियों में शरीर को गर्म करने वाले फूड्स, गर्मियों में ठंडे फूड्स और मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स प्रदान करती है।

आम ऐसे समय में आते हैं जब गर्मियों से मानसून में संक्रमण होता है। विटामिन सी से भरपूर फल होने के अलावा, सूक्ष्म पोषक तत्वों में विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन डी, अधिकांश बी विटामिन शामिल हैं।

आवाज को बनाएं मीठी, गुणकारी मुलेठी | Webdunia Hindi

13. मुलेठी – मुलेठी में कई एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये कई वायरल बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, सर्दी-जुकाम होने पर मुलेठी की चाय ले सकते हैं।

14. लाल शिमला मिर्च – खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च में तीन गुना विटामिन सी होता है। इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ आंखों को भी स्वस्थ रखता है।

Immunity Booster Foods for Monsoon

यह भी पढ़ें : Prophet Remarks Row : नुपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से राहत

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox