होम / Neeraj Chopra: भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

Neeraj Chopra: भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

• LAST UPDATED : July 22, 2022

इंडिया न्यूज, Sports News (Neeraj Chopra): भारत के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपिययनशिप में फाइलनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अमेरिका के यूजीन में आयोजित की जा रही प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई है। वहीं नीरज के अलावा भारत के रोहित यादव ने भी 80.42 मीटर की दूरी तय कर फाइनल में जगह बनाई है। भारत की अन्नू रानी पहले ही महिला वर्ग के फाइनल में जगह पक्की कर चुकी है। (Neeraj Chopra)

रविवार को होगा फाइनल मुकाबला 

पदक के लिए फाइनल मुकाबला रविवार के दिन भारतीय समयनुसार 07 बजकर 05 मिनट पर होगा। सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। दोनों क्वालीफिकेशन ग्रुप से 83.50 मीटर की बाधा पार करने के बाद 12 प्रतियोगी फाइनल में पहुंचे हैं। ग्रनाडा के एंडरसन पीटर्स और भारत के रोहित यादव ग्रुप बी में हैं। वहीं नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 89.94 मीटर है। इनके अलावा चेक गणराज्य के जाकुब वादलेज्च ने भी पहली प्रयास में ही 85.23 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में जगह पक्की की है। (Neeraj Chopra)

भारत को इस बार तीन पदक की उम्मीद

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में भारत का रिकॉर्ड पिछले कई वर्षो में सबसे शानदार रहा हैं। वहीं भारत को इस साल चल रही इस चैंपियनशिप प्रतियोगिता में जैवलिन थ्रो में तीन पदक की उम्मीद रहेगी। नीरज चोपड़ा और रोहित यादव के प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद रहेगी की वह देश का मान बढ़ा सकते हैं। वहीं महिला में अनु रानी ने वीरवार को हुए क्वालीफिकेशन राउंड में 59.60 मीटर भाला फेंककर फाइनल में पक्की की थी। अब फाइनल राउंड में पदक जीतने के लिए 12 खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। (Neeraj Chopra)

नीरज के लिए शानदार रहा है यह सीजन

गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा के लिए यह सीजन शानदार रहा है। उन्होंने जैवलिन में सर्वश्रेष्ठ थ्रो में दो बार अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर की दूरी तय की थी। जिसके बाद 30 जून को स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका था। (Neeraj Chopra)

वह 90 मीटर की दूरी हासिल करने से महज महज छह सेंटीमीटर दूर रह गए। डाइमंड लीग में ग्रेनेडा के विश्व चैम्पियनशिप एंडरसन पीटर्स के बाद नीरज दूसरे स्थान पर रहे थे। पीटर्स ने 90.31 मीटर दूर भाला फेंकने के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

Neeraj Chopra

यह भी पढ़ें : Haryana Congress: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ का विरोध, हरियाणा कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox