होम / Tulsi Health Benefits: तुलसी का सेवन इन पांच बीमारियों में लाभदायक, जानिए

Tulsi Health Benefits: तुलसी का सेवन इन पांच बीमारियों में लाभदायक, जानिए

• LAST UPDATED : July 27, 2022

इंडिया न्यूज, Tulsi Health Benefits: भारत में तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है और इसकी पूजा भी की जाती है। यह पौधा आपको ज्यादातर घरों में मिल जाएगा। तुलसी के पौधे को सुख और कल्याण का प्रतीक भी माना जाता है। तुलसी आयुर्वेद में जड़ी-बूटी अपने अद्भूत उपचार व गुणों के लिए जानी जाती है।

Tulsi Health Benefits

पुरानी बीमारियों के इलाज में इसके विभिन्न उपयोगों के लिए इसे प्रकृति की मातृ औषधि भी कहा जाता है। मधुमेह के प्रबंधन से लेकर गुर्दे की पथरी के इलाज तक, तुलसी के पत्ते एक जादुई औषधीय जड़ी बूटी हो सकती है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है। (Tulsi Health Benefits)

मधुमेह के लिए तुलसी की चाय

तुलसी जैसे पवित्र पौधे का उपयोग भारत देश में चाय को मधुमेह और स्वादिष्ट बनाने के लिए भी किया जाता है। जो चाय को बेहद फायदेमंद बनाती है जब कोई मधुमेह से संबंधित या रक्त शर्करा से संबंधित बीमारियों जैसे मोटापा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए चाय में तुलसी का सेवन बहुत ही लाभदायक माना जाता है। (Tulsi Health Benefits)

खासी या जुकाम के लिए तुलसी

खासी या जुकाम से परेशान लोग एक कप गर्म तुलसी की चाय में पिएं। तुलसी के पत्ते (तुलसी) एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे किसी भी संक्रमण की शुरूआत को रोका जा सकता है। इसके अद्भुत पत्ते, जो आसानी से किसी भी घर या बगीचे में पाए जा सकते हैं। यह आपको चिपचिपे बलगम को बाहर निकालने में मदद करके वायुमार्ग को शांत करने में मदद करते हैं।

गुर्दे की पथरी के लिए तुलसी

गुर्दे की पथरी से परेशान लोगों के लिए पवित्र तुलसी के पत्तों बेहत ही फायदेमंद माने जाते है। तुलसी के पत्ते गुर्दे में मौजूद द्रव, खनिज और यूरिक एसिड के सही संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से या एक चम्मच तुलसी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर रोजाना इसका सेवन करने से गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

दिल की सेहत के लिए तुलसी

तुलसी के पत्ते आपके दिल को स्वास्थ्य रखने के लिए भी बेहत ही लाभदायक माने जाते है। इन पत्तियों का रक्त लिपिड सामग्री को कम करके, और स्ट्रोक को कम करके हृदय रोगों के उपचार और रोकथाम पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है और साथ ही यह एंटीआॅक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। (Tulsi Health Benefits)

उच्च रक्तचाप के लिए तुलसी

उच्च रक्तचाप समस्या आज के समय में एक आम समस्या बनती जा रही है। आंकड़ों के अनुसार, 10 लोगों में से कम से कम 1 उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों से भी इस स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है! उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के प्रबंधन के लिए तुलसी के पत्ते अच्छे हैं। आयुर्वेद के अनुसार, नीम और तुलसी का सेवन रक्तचाप के स्तर को कम करने में लाभदायक माना जाता है।

Tulsi Health Benefits

यह भी पढ़ें : Smartphone Tips and Tricks: अपने Android स्मार्टफ़ोन को तेज़ करने के 15 तरीके

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox