होम / Central Govt’s Guideline For Monkeypox : वायरस को लेकर ये एहतियात अपनानी होगी

Central Govt’s Guideline For Monkeypox : वायरस को लेकर ये एहतियात अपनानी होगी

• LAST UPDATED : July 28, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi (Central Govt’s Guideline For Monkeypox) : देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र की ओर से जरूरी गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। गाइडलाइन में 21 दिनों का आइसोलेशन, घावों को ढककर रखना और ट्रिपल लेयर का मास्क पहनना आदि शामिल है। इसके अलावा सरकार की उक्त वायरस की जांच के लिए टेस्टिंग किट और वैक्सीन बनाने के लिए भी टेंडर निकाला गया है। Central Govt’s Guideline For Monkeypox

जानिए अभी तक देश में कितने मामले (Central Govt’s Guideline For Monkeypox)

अभी तक की बात करें तो देश में मंकी मंकीपॉक्स के 4 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 3 केस केरल में और 1 दिल्ली में मिला है। वहीं 4 संदिग्ध केस भी सामने आ चुके हैं जिनके सैंपल ले लिए गए थे। फिलहाल सभी के सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरोलॉजी, पुणे भेजे गए हैं।

Central Govt's Guideline For Monkeypox

Central Govt’s Guideline For Monkeypox

जानिए ये है स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन

सरकार की नई गाइड लाइन के तहत मंकीपॉक्स संक्रमित रोगी को 21 दिन तक क्वारंटाइन रहना होगा। वहीं चेहरे पर तीन लेयर वाला मास्क पहनने के साथ-साथ हाथों को धोते रहें। घावों को पूरी तरह से ढककर रखें ताकि वायरस अधिक न फैल सके। पूरी तरह से ठीक होने तक अस्पताल में ही रहना होगा। हालांकि, ऐसे स्वास्थ्य कर्मचारियों की 21 दिन तक निगरानी बहुत जरूरी है। मंकीपॉक्स के मरीजों की सभी चीजें अलग रखनी होगी।

कंपनियां तैयार करें जांच किट : केंद्र

कोरोना की तरह ही मंकीपॉक्स से निपटने के लिए भी केंद्र ने वैक्सीन मेकर कंपनियों से कहा है कि वो सबसे पहले मंकीपॉक्स की किट्स तैयार करें, ताकि इस रोग को फैलने से रोका जा सके। इसके साथ ही बीमारी से निपटने के लिए वैक्सीन भी तैयार करनी जरूरी है।

दुनिया में मंकीपॉक्स के इतने मामले आ चुके

Central Govt's Guideline

Central Govt’s Guideline

भारत समेत लगभग 80 देशों में मंकीपॉक्स पहुंच चुका है जोकि चिंता का विषय भी है जिसकों लेकर विश्वभर में हड़कंप भी मचना शुरू हो गया है। अभी तक की बात करें तो 20,710 केस की पुष्टि हो चुकी है। सबसे ज्यादा केस यूरोप में सामने आए है क्योंकि यहां 12 हजार लोग उक्त वायरस चपेट में आ चुके हैं। उसके बाद टॉप 10 देशों में ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, जर्मनी, पुर्तगाल, फ्रांस, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और बेल्जियम शामिल हैं। Central Govt’s Guideline For Monkeypox

यह भी पढ़ें : Bengal SSC Scam : अर्पिता के फ्लैट से मिले इतने करोड़ कि चौंक जाएंगे आप

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox