होम / Agnipath Scheme : हरियाणा के युवाओं को मिल सकेगी कोचिंग

Agnipath Scheme : हरियाणा के युवाओं को मिल सकेगी कोचिंग

• LAST UPDATED : July 30, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Agnipath Scheme) : केंद्र की ‘अग्निपथ’ को लेकर हरियाणा में युवाओं को हर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नौसेना, थल सेना और वायुसेना में अग्निवीर के रूप में नौकरी पाने इच्छुक युवाओं को हरियाणा सरकार द्वारा कोचिंग दिलाई जाएगी। बता दें कि शुरू में हरियाणा के 200 स्कूलों में 50-50 के बैच में शुरुआत की जाएगी। बता दें कि 11वीं कक्षा में दाखिले के समय ही विद्यार्थियों को इसका विकल्प दे दिया जाएगा।

यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal) व वायुसेना ट्रेनिंग कमांड, मुख्यालय बेंगलुरू के एयर आफिसर-कमांडिंग-इन चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के साथ आयोजित बैठक में लिया गया।

Agnipath Scheme

Agnipath Scheme

Agnipath Scheme में इनको दी जाएगी वरीयता

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार किया जाएगा। शारीरिक प्रशिक्षण के लिए जिला सैनिक बोर्ड और इच्छुक भूतपूर्व सैनिक, जो अपनी सेवाकाल के दौरान सेना की ट्रेनिंग संस्थान व भर्ती कार्यालयों में रहे हैं, को वरीयता दी जाएगी। शैक्षणिक पाठ्यक्रम के लिए स्कूल के अध्यापकों की सेवाएं ली जाएंगी। आरंभ में प्रशिक्षण कार्यक्रम सप्ताह के अंत में और बाद में गर्मी की छुट्टियों के दौरान एक माह चलाया जाएगा। 1.80 लाख वार्षिक आय से कम वाले परिवारों को दी जाने वाली सरकारी योजनाओं के लाभ की तर्ज पर ऐसे परिवारों के बच्चों को भी अग्निवीर कोचिंग की सुविधा बिल्कुल फ्री दी जाएगी।

शुरू में इतने अग्निवीर भर्ती करने की योजना

जानकारी देते हुए एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने कहा कि दसवीं पास युवाओं की अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) और 12वीं पास युवाओं की अग्निवीर (टेक्निकल) के रूप में भर्ती की जाएगी। सेना में 42 हजार अग्निवीर, जबकि नौ सेना और वायुसेना के लिए 3-3 हजार अग्निवीर भर्ती करने की योजना है। एनसीसी ए, बी व सी प्रमाण पत्र प्राप्त युवाओं को अलग से अंक दिए जाएंगे। वहीं यह भी बता दें कि एनसीसी के आरडी परेड वाले कैडेट्स को भी वरीयता मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Haryana Cabinet Meeting : हरियाणा लैंड पूलिंग पॉलिसी-2022 को मंजूरी

यह भी पढ़ें: Panipat Toll Plaza से गुजरने वाले वाहन चालकों को करना होगा अतिरिक्त भुगतान

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox