होम / Airtel 5G Network : जानिए अगस्त में कंपनी लॉन्च कर रही 5जी

Airtel 5G Network : जानिए अगस्त में कंपनी लॉन्च कर रही 5जी

• LAST UPDATED : August 4, 2022

इंडिया न्यूज, Airtel 5G Network : एयरटेल ने आखिरकार ऐलान कर दिया है कि वह अगस्त के अंत तक भारत में 5जी नेटवर्क रोलआउट शुरू कर देगी। टेलीकॉम दिग्गज ने घोषणा की है कि उसने अगस्त 2022 में 5जी परिनियोजन शुरू करने के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5जी नेटवर्क समझौतों पर साइन किए हैं। एयरटेल भारत में 5जी सेवाओं को रोलआउट करने वाला पहला टेलीकॉम दिग्गज होगा।

कंपनी का एरिक्सन और नोकिया के साथ लंबे समय से संबंध था, लेकिन सैमसंग को हाल ही में सूची में जोड़ा गया है। एयरटेल दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित स्पेक्ट्रम नीलामी का एक हिस्सा था, जिसमें दूरसंचार दिग्गज ने 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज आवृत्ति में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई।

नेटवर्क समझौतों को दिया अंतिम रूप

भारत में 5जी सेवाओं को शुरू करने के बारे में बात करते हुए एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5जी सेवाओं को शुरू करेगा। हमारे नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दिया गया है और एयरटेल बेहतरीन तकनीक के साथ काम करेगा।

एयरटेल भारत की तीन दूरसंचार कंपनियों में 5जी नेटवर्क का परीक्षण करने वाली पहली कंपनी बनने जा रही है। टेलीकॉम कंपनी ने कई स्थानों पर कई पार्टनर्स के साथ कई जगह परीक्षण किया। कंपनी ने हैदराबाद में लाइव 4जी नेटवर्क पर भारत के पहले 5जी अनुभव का भी प्रदर्शन किया। जिसके बाद, एयरटेल ने भारत का पहला ग्रामीण 5ॠ परीक्षण भी किया और परीक्षण स्पेक्ट्रम पर भारत के पहले कैप्टिव निजी नेटवर्क की सफल तैनाती के लिए 5जी पर पहले क्लाउड गेमिंग अनुभव का भी परीक्षण किया।

यह भी पढ़ें :5g Auction Complete : अंतिम बोली रिलायंस जियो के नाम, 1.50 लाख करोड़ रुपए की लगी बोली

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox