होम / Raksha Bandhan Gift Ideas 2022 : अपनी बहन को दें ये शानदार तोहफे, मुसीबत में आएंगे काम और लाएंगे चेहरे पर मुस्कान

Raksha Bandhan Gift Ideas 2022 : अपनी बहन को दें ये शानदार तोहफे, मुसीबत में आएंगे काम और लाएंगे चेहरे पर मुस्कान

• LAST UPDATED : August 9, 2022

इंडिया न्यूज़, (Raksha Bandhan Gift Ideas 2022) : रक्षाबंधन का त्योहार हिंदू धर्म में काफी धूमधाम और उत्साह से मनाया जाने वाला त्योहार है। यह त्योहार भाई-बहन के प्रेम और स्नेह का प्रतीक माना जाता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती है और अपने भाई की आरती भी उतारती है साथ ही भगवान से अपने भाई की तरकी सुख-समृद्धि और लंबी आयु की कामना मांगती है और बदले में भाई अपनी बहन को उपहार या पैसे देते है।

क्या आप भी अपनी बहन को कुछ गिफ्ट देने का सोच रहे है लेकिन थोड़े कंफ्यूज है की क्या दे ? तो अब कंफ्यूज होने की कोई ज़रूरत नहीं है। इस लेख में हम आपके लिए रक्षाबंधन पर देने वाले कमाल के उपहारों की सूची पेश कर रहे है। जिसकी सहायता से आप अपनी बहन को एक कमाल का और उपयोगी उपहार दे सकते है। हम आपको ऐसे उपहारों का आईडिया देने जा रहे है जो आपकी बहन की डेली ज़रूरतों को पूरा करेगा नहीं तो ऐसा गिफ्ट जो उम्र भर साथ दे जिसका समय आने पर प्रयोग किया जा सकते।

रक्षा बंधन गिफ्ट्स की सूची (Raksha Bandhan Gift Ideas 2022) :-

पावर बैंक करे गिफ्ट (Power Bank)

power bank

इस बार रक्षाबंधन पर आप अपनी आप अपनी बहन को पावर बैंक गिफ्ट कर सकते है। यह एक उपयोगी डिवाइस साबित हो सकता है। इसको आप किसी भी ई कमर्स साईट अमेजन या फ्लिपकार्ट से खरीद सकते है। पावर बैंक आप को कई रेंज में उपलब्ध हो जायेंगे। पावर बैंक की मदद से आप जरूरत पड़ने पर अपने स्मार्टफोन को कही भी चार्ज कर सकते हैं। ये बेहद पोर्टेबल होते है। आप इन्हे लेकर कही पर भी ट्रैवेल कर सकते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit)

FD

आप रक्षाबंधन पर अपनी बहन को एक फाइनेंशियल गिफ्ट देना चाहते है तो फिक्स्ड डिपॉजिट यानी कि एफडी का नाम सबसे पहले स्थान पर आता है। एफडी का फायदा आप भलीभांति जानते हैं। तो बहन को इस राखी एफडी का गिफ्ट दें और उसके नाम से एक एफडी खाता खोलकर उसका कागज राखी के दिन उसके हाथ में थमा दें। असली खुशी उसकी आंखों में उस दिन झलकेगी जिस दिन एफडी मैच्योर होगी और आपका पैसा कई गुना बढ़कर उसके हाथों में आएगा।

ईयरबड्स होंगे उपयोगी (Earbuds)

earbuds

कोई नेकबैंड-स्टाइल ईयरफोन भी गिफ्ट कर सकता है। अगर आपका बजट 2,000 रुपये से कम है, तो आप OnePlus Bullets वायरलेस Z2 ईयरफोन खरीदने पर विचार कर सकते हैं। इसकी कीमत 1,799 रुपये है। इयरफ़ोन काफी आरामदायक होते हैं और पूरे दिन पहने जा सकते हैं। आप जिस कीमत के लिए भुगतान कर रहे हैं, उसे देखते हुए यह एक अच्छा पर्याप्त ध्वनि गुणवत्ता अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। ऑडियो उत्पाद में स्पलैश और स्वेट-रेसिस्टेंट डिज़ाइन है।

स्मार्टवॉच करे गिफ्ट (Smartwatch)

SmartFit Pro1

Shaaimu ने हाल ही में SmartFit Pro1 को भारत में पेश किया था। यह देश में कंपनी की पहली स्मार्टवॉच है और इसमें रंगीन एलसीडी पैनल, ब्लूटूथ कॉलिंग, स्पोर्ट्स मोड, म्यूजिक कंट्रोल और बहुत से फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस वॉच में 240*280 डिस्प्ले 1.69” की फुल टच स्क्रीन दी गई है। इस राखी इसे भी आप अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं। लुक्स और डिज़ाइन में इस वाच का कोई जवाब नहीं। यह वाच 2,799 रुपये में फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। वहीं यदि आप इस वाच को Shaaimu की ऑफिसियल वेबसाइट से खरीदते हैं तो आपको यह केवल 2,599 में मिल जाती है।

म्यूचुअल फंड (Mutual Funds)

mutual funds

अपनी बहना के नाम म्यूचुअल फंड खोल दें। उसमें इन्वेस्टमेंट आप करेंगे लेकिन रिटर्न बहन के खाते में जाएगा। यह पैसा अपने आप में अनमोल होगा क्योंकि यह रिटर्न सदा के लिए खुशियां बिखेरने वाला होगा। इससे भी अच्छा कुछ करना चाहते हैं तो बहन के नाम एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चला दें। इस प्लान का प्रीमियम आप भरेंगे, लेकिन जिंदगी की सुरक्षा की गारंटी बहन को मिलेगी। इससे अच्छा गिफ्ट और क्या ही हो सकता है।

जेबीएल फ्लिप 4 स्पीकर्स (Speakers)

JBL Flip 4 Speaker

जो लोग पार्टी स्पीकर चाहते हैं वे जेबीएल फ्लिप 4 खरीद सकते हैं। यह एक स्मार्ट स्पीकर तो नहीं है लेकिन आप इसे इनडोर और आउटडोर दोनों के लिए यूज कर सकते है। अमेज़न पर इसकी कीमत 5,998 रुपये है। डिवाइस का डिज़ाइन शानदार है और यह IPX7 रेटेड भी है, जिसका अर्थ है कि स्पीकर वाटरप्रूफ है। SBI क्रेडिट कार्ड पर 1,250 रुपये तक का 10 प्रतिशत इंस्टेंट डिस्काउंट भी मिल रहा है।

डिजिटल गोल्ड (Digital Gold)

digital gold

जिस तरह पहले गोल्ड की चेन या कंगन, झुमका या हार उपहार में दिया जाता था इस बार आप डिजिटल गोल्ड दे सकते हैं। जिससे बहन इस गोल्ड को रखने में सुरक्षित महसूस करेगी और गोल्ड चोरी होने का कोई खतरा नहीं होगा। डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्टमेंट आपका होगा, लेकिन अंत में रिटर्न पर अधिकार बहन का होगा।

यदि आप स्टॉक मार्किट की जानकारी रखते है तो आप इस रक्षाबंधन अपनी बहन को स्टॉक का गिफ्ट भी दे सकते हैं। किसी ब्लूचिप कंपनी का स्टॉक बहन को गिफ्ट में दें तो क्या कहना। इसमें लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट होता है जो पैसे की गारंटी के साथ रिटर्न भी बंपर देता है। इस गिफ्ट को देख आपकी बहन बहुत खुश हो जाएगी।

LED रिंग लाइट कर सकते है गिफ्ट (LED Ring Light)

LED ring light

यदि आपकी बहन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है और सोशल मीडिया पर video या रिल्स बनाने की शौकीन है अथवा प्रोफेशनल लेवल के वीडियो बनाती है। तो आप अपनी बहन को ये रिंग लाइट गिफ्ट कर सकते है और ये आप की बहन के लिए आप द्वारा दिया गया सबसे अच्छा गिफ्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2022 Date : रक्षाबंधन 11 को मनाएं या 12 अगस्त को, इस बार रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया और जानें दोनों दिन के शुभ मुहूर्त

यह भी पढ़ें : Hariyali Teej : हरियाली तीज के अवसर पर जानें क्या करें और क्या न करे

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox