होम / 5G Services in India : देश के इन 13 शहरों में पहले शुरू होगी 5जी सेवा, देखें लिस्ट

5G Services in India : देश के इन 13 शहरों में पहले शुरू होगी 5जी सेवा, देखें लिस्ट

• LAST UPDATED : August 23, 2022

इंडिया न्यूज, Delhi News (5g services in India): भारत में 5G सेवाएं लोगों को जल्द मिलने जा रही हैं। ये सुविधा फिलहाल कहां-कहां मिलेगी, इसके बारे में ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जी हां, हाल ही में सामने आई रिपोर्ट्स को देखें तो दो प्रमुख टेलीकॉम आपरेटर्स रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) इस माह के अंत तक देश में अपनी सर्विस शुरू कर सकते हैं।

जानकारी यह भी आई है कि भारत सरकार 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के उद्घाटन अवसर पर आधिकारिक तौर पर 5G लॉन्च करेगी। बता दें कि 5जी की स्पीड 4जी से 10 गुणा तेज होगी।

चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी 5जी सेवाएं

बता दें कि पहले चरण में केवल चुनिंदा शहरों में ही फास्ट-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ मिलेगा। इस चरण में 13 शहरों में 5G सुविधा शुरू होगी। आइये जानें वे कौन से शहर हैं-

1- अहमदाबाद (Ahmedabad)
2- बेंगलुरु (Bangalore)
3- चंडीगढ़ (Chandigarh)
4- चेन्नई (Chennai)
5- दिल्ली (Delhi)
6- गांधीनगर (Gandhi Nagar)
7- गुरुग्राम (Gurugram)
8- हैदराबाद (Hyderabad)
9- जामनगर (jamnagar)
10- कोलकाता (Kolkata)
11- लखनऊ (Lucknow)
12- मुंबई (Mumbai)
13- पुणे (Pune)

अब, क्या इसका मतलब यह है कि इन शहरों में रहने वाले सभी लोगों को पहली बार रोलआउट होने पर 5G सेवा मिलेगी? नहीं, ऐसा नहीं। यह संभव है कि दूरसंचार कंपनियां इन शहरों के चुनिंदा क्षेत्रों में 5G सेवाएं प्रदान कर सकती हैं। साधारणत: यह कहा जाए तो अभी सभी जगह उक्त सेवा पहुंचने में समय लगेगा।

स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी

पिछले हफ्ते, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5G लॉन्च के लिए तैयार होने को कहा था। स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी किया गया है। टीएसपी से 5G लॉन्च की तैयारी करने का अनुरोध किया गया है। मालूम रहे कि भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया हाल ही में आयोजित 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सफल बोलीदाता रहे हैं।

इसी माह शुरू हो सकती है 5G सेवा

माना जा रहा है कि रिलायंस जियो इसी माह में ही अपनी 5G सेवाएं शुरू कर सकती है। एयरटेल को महीने के अंत में आईएमसी में अपनी 5G सेवाएं शुरू करने के लिए भी कहा गया है। अब देखना होगा कि वह कौन सी कंपनी होगी जो भारत में पहले उक्त सेवा लॉन्च करेगी।

यह भी पढ़ें: Sonali Phogat’s last Phone Call : जानिए अंतिम बार सोनाली ने मां से क्या कहा

यह भी पढ़ें: Sonali Phogat Biography : जानिए यहां से की थी करियर की शुरुआत

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox