होम / Haryana Maruti Suzuki Plant : प्रदेश के 11 हजार लोगों को मिल सकेगा रोजगार : मनोहर लाल

Haryana Maruti Suzuki Plant : प्रदेश के 11 हजार लोगों को मिल सकेगा रोजगार : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : August 29, 2022

इंडिया न्यूज़, Haryana News (Haryana Maruti Suzuki Plant) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा सोनीपत के खरखौदा में स्थित इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप (आईएमटी) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मारुति-सुजुकी के तीसरे प्लांट की आधारशिला रखने के बाद यहां रोजगार के काफी अवसर उपलब्ध होंगे।

इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) मौजूद रहे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ये विस्तार सुजुकी के लिए भविष्य की अपार संभावनाओं का आधार बनेगा। उन्होंने कहा कि मारुति-सुजुकी की सफलता भारत-जापान की मजबूत पार्टनरशिप का भी प्रतीक है। बीते 8 वर्षों में दोनों देशों के बीच रिश्ते नई ऊंचाइयों तक गए हैं।

मनोहर लाल ने पीएम का जताया आभार

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबसे पहले परियोजना के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि व्यस्तताओं के बीच उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए समय निकाला। वहीं मुख्यमंत्री ने मारुति सुजुकी द्वारा हरियाणा में तीसरा प्लांट स्थापित करने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि यह एक ऐसा कदम है, जिसके माध्यम से 21वीं सदी का भारत ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘मेक इन इंडिया’ के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। साथ ही हरियाणा की खुशहाली में यह नींव का पत्थर होगा।

इस परियोजना से हरियाणा में औद्योगिक क्रांति के अगले दौर का शुभारम्भ होगा। इस प्लांट से करीब 11 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मारुति सुजुकी कंपनी को हरियाणा में 4 दशक पूरे हो गए हैं।

आज आटोमोबाइल क्षेत्र में हरियाणा की जो विशेष पहचान है, उसे बनाने में इसने उल्लेखनीय योगदान किया है। उन्होंने कहा कि भारत में जापान की 1450 कंपनियों में से 28 फीसदी का निवेश हरियाणा में है। हम बी2बी, जी2जी नहीं बल्कि एच2एच यानि हॉर्ट टू हॉर्ट के रिश्ते में विश्वास करते हैं।

आईएमटी खरखौदा के विकास के लिए करीब 900 करोड़ रुपए का बजट

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खरखौदा में इन दोनों प्लांट के स्थापित होने से क्षेत्र गुरुग्राम की तर्ज पर विकसित होगा और खरखौदा में बड़ी संख्या में सहायक कंपनियां भी अपना उद्योग स्थापित करेंगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार आईएमटी खरखौदा के विकास के लिए करीब 900 करोड़ रुपए का बजट बुनियादी सुविधाओं पर खर्च करेगी ताकि क्षेत्र में औद्योगिक विकास तेजी से हो। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्ता तेज गति से विकास कर रही है। पिछले 10 वर्षों में इसकी विकास दर 10 प्रतिशत रही है।

भारत में बनने वाली कारों का लगभग 50% उत्पादन हरियाणा में

उल्लेखनीय है कि हरियाणा देश का एक प्रमुख आॅटोमोबाइल विनिर्माण हब बन चुका है। इस समय भारत में बनने वाली कारों का लगभग 50 प्रतिशत उत्पादन हरियाणा में किया जाता है। इसी कड़ी में अब खरखौदा में क्रमश: 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि पर मारुति के नए प्लांट स्थापित होंगे।

मारुति सुजुकि की इस परियोजना पर 18000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत आने का अनुमान है। इससे 11000 कुशल, अकुशल और अर्ध-कुशल व्यक्तियों के लिए रोजगार पैदा होगा। संयंत्र का पहला चरण 2025 तक 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष की विनिर्माण क्षमता के साथ चालू किया जाएगा।

इस अवसर पर गृहमंत्री अनिल विज, कैबिनेट मंत्री जेपी दलाल, कमल गुप्ता, राज्य मंत्री अनूप धानक, ओमप्रकाश यादव, सांसद रमेश चंद्र कौशिक, सांसद संजय भाटिया, सांसद धर्मबीर सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ व जेजेपी प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Update : देश में आज आए 7591 नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox