होम / Mata Vaishno Devi Dham : माता के भवन के अंदर दुर्गा भवन तैयार, 3000 श्रद्धालु निशुल्क रूक सकेंगे

Mata Vaishno Devi Dham : माता के भवन के अंदर दुर्गा भवन तैयार, 3000 श्रद्धालु निशुल्क रूक सकेंगे

• LAST UPDATED : September 2, 2022

इंडिया न्यूज, Jammu News (Mata Vaishno Devi Dham) : जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। जी हां, यहा श्रद्धालुओं को रहने के लिए अब माता के भवन के अंदर ही दुर्गा भवन (Durga Bhawan) तैयार किया जा रहा है जिसमें 3000 श्रद्धालु निशुल्क रूक सकेंगे। श्राइन बोर्ड का कहना है कि 25 सितंबर को इस भवन का शुभारंभ कर दिया जाएगा।

बता दें कि वैसे तो माता वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालुओं के रूकने के लिए अभी कई रिहायशी भवन जैसे मुख्य भवन कॉम्प्लेक्स, न्यू कालिका भवन, कालिका भवन, वैष्णवी व गौरी भवन, मनोकामना भवन आदि की व्यवस्था है जिसमें किराया होता है। लेकिन श्रद्धालुओं को अब खुशी होगी कि अब माता के भवन में दुर्गा भवन तैयार किया जा रहा है जिसमें तीन हजार श्रद्धालु रूक सकेंगे।

Mata Vaishno Devi Dham

Mata Vaishno Devi Dham

नई आरएफआईडी कार्ड सुविधा शुरू

देश से ही नहीं विदेशों से भी यहां जम्मू में श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आते हैं। अब नई व्यवस्था में दरबार तक पहुंचने के लिए आरएफआईडी कार्ड (RFID Card) सुविधा शुरू कर दी गई है। जिससे श्रद्धालु माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड टीम की नजरों में रहेंगे।

जानकारी दे दें कि अब यहां कटरा से माता वैष्णो देवी के भवन तक तीन मार्गों तक सेंसर लगाए गए हैं और 25 आरएफआईडी काउंटर खोले गए हैं। इस साल नव वर्ष पर माता के दरबार में भगदड़ मच गई थी जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी। इसी कारण अब आपदा में हर यात्री को भगदड़ और आपदा से बचाने के लिए ये कार्ड काफी लाभदायक रहेगा।

यह भी पढ़ें : INS Vikrant 2022 : देश को समर्पित आईएनएस विक्रांत, नौसेना की ताकत बढ़ेगी : प्रधानमंत्री

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox