होम / Lumpy Skin Disease: पंचकूला में 27 हजार मवेशियों का किया गया टीकाकरण

Lumpy Skin Disease: पंचकूला में 27 हजार मवेशियों का किया गया टीकाकरण

• LAST UPDATED : September 13, 2022

इंडिया न्यूज, Lumpy Skin Disease: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 23 के क्वारंटाइन सेंटर में इलाज करा रहे लम्पी स्किन डिजीज से पीड़ित मवेशियों की स्थिति की जानकारी ली और केंद्र में मवेशियों को लाने के लिए पर्याप्त संख्या में पशु चिकित्सा सर्जन, दवाएं और वाहन की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए।

250 मवेशियों का किया जा रहा इलाज

इन दिनों जिला प्रशासन और हरियाणा गौ सेवा आयोग द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित केंद्र में लगभग 250 मवेशियों का इलाज किया जा रहा है। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर महावीर कौशिक और आयोग के अध्यक्ष श्रवण कुमार गर्ग भी उपस्थित थे। गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बीमारी की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए थे जिसके बाद पंचकूला में एक अस्थायी संगरोध केंद्र स्थापित किया गया था।

यह भी पढ़ें : फ़ूड सेफ्टी टीम ने दप्पर टोल प्लाजा पर लिए सैंपल, सुबह चार बजे शुरू हुई चेकिंग

प्रखंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को दिए गए निर्देश

उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यदि गांव में कोई भी पशु इस रोग से ग्रस्त उनके संज्ञान में आता है तो वे तुरंत संक्रमित पशु को केंद्र में लाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र में उपचार सुविधाओं के अलावा चारे और पीने के पानी की भी व्यवस्था की गई है।

20 लाख इंजेक्शन की व्यवस्था

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने संक्रमित मवेशियों के लिए 20 लाख इंजेक्शन की व्यवस्था की है। पंचकूला में करीब 27 हजार मवेशी के टीकाकरण का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र में इलाज करा रहे संक्रमित मवेशी जल्द ही इस बीमारी से उबर जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Ex National Boxer Caught with Heroin: पंजाब पुलिस ने पूर्व राष्ट्रीय मुक्केबाज को हेरोइन के साथ पकड़ा

यह भी पढ़ें : Water Supply Stopped Due to Damage Pipeline: पाइपलाइन को नुकसान पहुंचने से चंडीगढ़ के कई इलाकों में पानी की सप्लाई बंद

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox