होम / Home Guard Jawans : प्रदेश के होमगार्ड को अब 800 रुपए प्रशिक्षण भत्ता

Home Guard Jawans : प्रदेश के होमगार्ड को अब 800 रुपए प्रशिक्षण भत्ता

• LAST UPDATED : September 14, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Home Guard Jawans) : हरियाणा सरकार प्रदेश के होमगार्ड को हर तरह की सुविधा उपलब्ध करवा रही है। हरियाणा के 12 हजार होमगार्ड को अब 800 रुपए प्रशिक्षण भत्ता भी दिया जाएगा। इतना ही नहीं, जल्द ही ईपीएफ भी जमा होने लगेगा। मंजूरी के लिए फाइलें वित्त विभाग के पास पहुंच चुकी है।

आपको जानकारी दे दें कि गृह रक्षी एवं नागरिक सुरक्षा विभाग ने होमगार्ड की मृत्यु पर आश्रितों को 15 लाख रुपए की मदद की शुरुआत नूंह और कैथल से कर दी है। दो कर्मियों के आश्रितों को बीते माह योजना का लाभ दिया है।

यह भी पढ़ें : Prime Minister Housing Scheme : हर व्यक्ति के सिर पर छत मुहैया करवाएंगे : मनोहर लाल

अभी तक मिलता था इतना भत्ता

मालूम रहे कि अभी तक प्रदेश में होमगार्ड को 300 रुपए प्रशिक्षण भत्ता मिलता था। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन के मानदेय की राशि कट जाती थी। लेकिन विभाग ने सरकार को प्रशिक्षण भत्ता 300 से बढ़ाकर 800 रुपए करने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे गृह मंत्री और गृह सचिव की मंजूरी मिल गई है।

इसके साथ ही 50-50% (सरकार और होमगार्ड) के अनुपात में ईपीएफ जमा करने का प्रस्ताव भी वित्त विभाग में पहुंच गया है। गृह रक्षी एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के महानिदेशक देशराज ने कहा कि सरकार को होमगार्ड स्वयंसेवियों का प्रशिक्षण भत्ता और ईपीएफ कटौती का प्रस्ताव भेजा है। उम्मीद है कि जल्दी मंजूरी मिल जाएगी।

नई पेंशन योजना का विकल्प

वहीं ईपीएफ के साथ ही होमगार्ड के लिए नई पेंशन योजना का भी विकल्प खुला है। ईपीएफ कटौती के साथ भी स्वयंसेवी नई पेंशन योजना अपना सकते हैं। ईपीएफ के बाद नई पेंशन योजना में इन्हें शामिल करने का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Coronavirus in India Live Updates : देशभर में 5675 मरीजों ने कोरोना को दी मात

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox