होम / Ukraine Russia War Update : रूस के कब्जे से यूक्रेन ने इतनी जमीन कराई मुक्त

Ukraine Russia War Update : रूस के कब्जे से यूक्रेन ने इतनी जमीन कराई मुक्त

• LAST UPDATED : September 14, 2022

इंडिया न्यूज, Ukraine Russia War Update : रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरू हुए 7 महीने हो चुके हैं। ज्ञात रहे कि 24 फरवरी को दोनों देशों में युद्ध शुरू हो गया था। लगातार हो रहे युद्ध के कारण दोनों ही देशों को भारी नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) का दावा है कि सितंबर में उनकी सेना रूस के कब्जे से 6 हजार वर्ग किमी जमीन मुक्त करवा चुकी है। इसमें 3 हजार वर्ग किमी जमीन तो बीते गुरुवार से शनिवार के बीच छुड़ाई गई है।

पूर्वी यूक्रेन में खार्किव के पास लगातार लड़ाई

वहीं यह भी बता दें कि पूर्वी यूक्रेन में खार्किव के पास भीषण लड़ाई चल रही है। यहां के कई कस्बों और गांवों से रूस के सैनिकों को भगाया जा चुका है। उधर, दक्षिण में खेरसोन में भी यूक्रेन आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है। शनिवार को यूक्रेन की सेना ने देश के पूर्वी हिस्से में रूस की सेना के सप्लाई रूट के लिए बेहद अहम कस्बों इजियम और कूपियांस्क पर कब्जा कर लिया।

खार्किव और क्रेमेनचुक में दो पावर स्टेशन तबाह किए : रूस का दावा

वहीं रूस ने दावा किया कि सेना ने खार्किव और क्रेमेनचुक में दो पावर स्टेशन तबाह कर दिए हैं। खार्किव रीजन के एक और शहर बालाक्लिया से भी रूसी सेना पीछे हट गई है। उसने इसे डोनेट्स्क में मोर्चा मजबूत करने की लिए उठाया कदम बताया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन की सेना के जवाबी हमले से रूसी सैनिक संभल नहीं पाए और अपने हथियार और सामान छोड़कर भाग गए।

यह भी पढ़ें : Coronavirus in India Live Updates : देशभर में 5675 मरीजों ने कोरोना को दी मात

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox