होम / Active Cases in India Today : देश में अब एक्टिव केस इतने

Active Cases in India Today : देश में अब एक्टिव केस इतने

• LAST UPDATED : September 15, 2022

इंडिया न्यूज, Active Cases in India Today : भारत में आज फिर कल की अपेक्षा केस बढ़े हैं। कल जहां देशभर में 5108 मरीज रिपोर्ट हुए थे। वहीं आज केस 6 हजार को फिर पार कर गए हैं। जी हां, भारत में आज फिर कोरोना के केसों में वृद्धि देखी गई है।

इसमें कोई शक नहीं है कि कोरोना अभी थमा नहीं है। अभी भी उसकी चिंगारी सुलगती दिखाई दे रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो पिछले 24 घंटों में सुबह 8 बजे तक 6422 नए मामले देखने में आए हैं। वहीं 5748 मरीजों ने कोरोना को मात भी दी है। एक्टिव केसों की बात करें तो 46389 सक्रिय केस रह गए हैं। दैनिक पॉजिटिव दर 2.04 प्रतिशत है।

देश में अभी तक इतने लोग जिंदगी की जंग हारे

वैसे तो भारत के अधिकतर लोगों की इम्यूनिटी अन्य देशों की अपेक्षा अधिक सामने आई है लेकिन फिर भी कुछ लोगों की इम्यून पॉवर कम होने के कारण उन्हें उक्त वायरस से जान से हाथ धोना पड़ा है। अभी तक 528250 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से 34 लोगों की मौत हुई है। वहीं चिकित्सकों का कहना है कि कम इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए कोरोना अभी भी ज्यादा घातक है।

2019 से पूरा विश्व कोरोना को झेल रहा

17 नवंबर, 2019 से पूरा विश्व कोरोना वायरस को झेल रहा है। 2019 में जब पहली लहर आई तो लोगों को कोरोना के खतरे का ज्यादा अनुमान ही नहीं था। लेकिर 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको हिलाकर रख दिया है, जिस कारण अनेक लोग उक्त वायरस की भेंट चढ़ गए। चीन का वुहान शहर जहां पहला केस सामने आया था, जिसके बाद न जाने कितने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा था, लेकिन अभी भी लगातार केसों में उतार-चढ़ाव जारी है।

ऐसे कर सकते हैं वायरस से बचाव

हर व्यक्ति को कोरोना से बचने की अभी भी चिकित्सकों द्वारा सलाह दी जा रही है। लेकिन अभी भी लोगों द्वारा लापरवाही देखी जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना के इस दौर में हर व्यक्ति से आवश्यक दूरी बनाए रखें, सार्वजनिक स्थल पर कहीं जाना हो तो मास्क का प्रयोग जरूर करें, हैंड सैनेटाइजर का बार-बार प्रयोग करते रहें, सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत हर डोज लगवाए, अपने हाथों को बार-बार साबून से साफ करें। इसके अतिरिक्त अगर आपको खांसी या छींक आए तो तुरंत अपने नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढक लें।

यह भी पढ़ें : Haryana News: रेणुका बिश्नोई आदमपुर में आज से शुरू करेंगी ‘नारी तू नारायणी’ अभियान

यह भी पढ़ें : CM Statement on Aadhar Card and PPP : योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने में आधार कार्ड व पीपीपी बना महत्वपूर्ण दस्तावेज

Connect With Us: Twitter Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox