होम / Fire in Durga Pandal in Bhadohi : दुर्गा पूजा के पंडाल में आग से 3 बच्चों सहित पांच की मौत

Fire in Durga Pandal in Bhadohi : दुर्गा पूजा के पंडाल में आग से 3 बच्चों सहित पांच की मौत

• LAST UPDATED : October 3, 2022

इंडिया न्यूज, Uttar Pradesh News (Fire in Durga Pandal in Bhadohi) : शाम उत्तर प्रदेश के भदोही (Bhadohi) संत रविदास नगर में रविवार देर उस समय बड़ा हादसा हो गया जब दुर्गा पूजा के लिए सजे पंडाल में आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली कि एक मिनट के अंदर पूरे पंडाल में फैल गई।

इस तरह से अचानक हुए हादसे में किसी को संभलने का मौका तक नहीं मिला। इस हासदे में 3 बच्चों व दो महिलाओं की मौत हो गई। इसके अतिरिक्त करीब 50 लोग गंभीर रूप से झुलसे हुए हैं। इनमें से कई की हालत काफी ज्यादा खराब है जिससे मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

पंडाल में थे 150 के करीब लोग मौजूद

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जब पंडाल में आग लगी उस समय करीब 150 लोग वहां पर मौजूद थे। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी। अचानक आग लगने के बाद वहां पर भगदड़ मच गई। जिससे बच्चे और महिलाएं नीचे दब गए और आग की चपेट में आ गए।

कपड़ा और लकड़ी से बना था पंडाल

जानकारी के अनुसार पूजा के लिए बनाए गए पंडाल में चारों तरफ कपड़े से पर्दों से सजावट की गई थी। इसके साथ पंडाल बनाने के लिए लकड़ी का भी काफी ज्यादा प्रयोग किया गया था। यही कारण रहा कि जब आग लगी तो वह बहुत से तेजी से पंडाल में चारों तरफ फैल गई। जिससे लोगों को भागने का मौका नहीं मिला। वहीं आयोजकों की तरफ से मौके पर फायर बिग्रेड की गाड़ी की व्यवस्था भी नहीं की गई थी।

गुफा के आकार का बना था पंडाल

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जहां पर नाटक मंचन हो रहा था वहां पंडाल को गुफा की तरह बनाया गया था। यही कारण रहा कि आग लगने के बाद लोगों में जब भगदड़ मची तो बाहर आने का रास्ता छोटा पड़ गया और लोगों की जान चली गई।

हादसे में ये लोग मारे गए

हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें हर्षवर्धन (8), नवीन (10), अंकुश सोनी (12), जया देवी (45) और आरती चौबे (48) हैं। दूसरी तरफ डीएम भदोही गोरांग राठी का कहना है कि आयोजकों ने पूजा की अनुमति ली हुई थी, लेकिन अग्निशमन गाड़ी मौके पर मौजूद नहीं थी। उन्होंने कहा कि हादसे की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है जो चार दिन में अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौंप देगी।

ये भी पढ़ें : Haryana Corona : प्रदेश में आज आए 37 नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox