होम / Swachh Survekshan 2022 : ओवरऑल प्रोग्रेस में हरियाणा देश के टॉप 5 राज्यों में शामिल

Swachh Survekshan 2022 : ओवरऑल प्रोग्रेस में हरियाणा देश के टॉप 5 राज्यों में शामिल

• LAST UPDATED : October 3, 2022
इंडिया न्यूज, Haryana News (Swachh Survekshan 2022) : नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम (Talkatora Stadium) में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जारी हुए स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में ओवरऑल प्रोग्रेस में हरियाणा देश के टॉप 5 राज्यों में शामिल हो गया है। 2021 की तुलना में हरियाणा की परफार्मेंस में काफी सुधार हुआ है।

पहले था आठवें स्थान पर

पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में हरियाणा 8वें स्थान पर था। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में टॉप 100 शहरों में गुरुग्राम, रोहतक, करनाल, पंचकूला व अंबाला शामिल हैं। वहीं धारूहेड़ा को (25,000-50,000 जनसंख्या) और बवानीखेड़ा को (15,000-25,000 जनसंख्या) में फास्ट मूविंग सिटी का अवार्ड मिला है।

कैंटोनमेंट बोर्ड आधारित रैंकिंग में अंबाला कैंट 25वें स्थान पर

कैंटोनमेंट बोर्ड आधारित रैंकिंग में हरियाणा का अंबाला कैंट 25वें स्थान पर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) के नेतृत्व में हरियाणा सरकार स्वच्छता को लेकर गंभीर है। मुख्यमंत्री की सोच है कि शहर और गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है।
जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई का महत्व समझने लगेगा और अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखेगा तो हमारे गली-मोहल्ले, गांव-शहर, देश-प्रदेश भी स्वच्छता की ओर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता समाज की सबसे बड़ी जरूरत है और सभी के सहयोग से ही स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकता है।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार द्वारा समय-समय स्वच्छता को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और विभिन्न सरकारी कार्यालयों, नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश में लगातार स्वच्छता के स्तर में सुधार हो रहा है।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox