होम / Ujjain Mahakal Lok : प्रधानमंत्री आज करेंगे उज्जैन महाकाल लोक का लोकार्पण

Ujjain Mahakal Lok : प्रधानमंत्री आज करेंगे उज्जैन महाकाल लोक का लोकार्पण

• LAST UPDATED : October 11, 2022

इंडिया न्यूज, Madhya Pradesh News (Ujjain Mahakal Lok) : उज्जैन (Ujjain) में ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर का नया रूप निखर गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज शाम को 6.30 बजे महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे।

इस दौरान 200 संतों और 60 हजार लोगों की मौजूदगी रहेगी। महाकाल लोक प्रोजेक्ट को दो फेज में 856 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके बाद 2.8 हेक्टेयर में फैला महाकाल परिसर 47 हेक्टेयर का हो जाएगा। इसमें 946 मीटर लंबा कॉरिडोर भी होगा।

देशी और विदेशी फूलों से सजा मंदिर

मंदिर का आज भव्य लोकार्पण किया जाएगा जिसके लिए महाकाल मंदिर समेत पूरे परिसर को देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया है। जानकारी देते हुए महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि पीएम के दर्शन के लिए आने पर एक घंटे के लिए गणेश मंडपम बंद रहेगा। इस दौरान श्रद्धालु कार्तिकेय मंडपम से ही दर्शन कर सकेंगे।

पीएम व अन्य श्रद्धालु एक साथ करेंगे दर्शन

पीएम के दौरे से पहले ही महाकाल मंदिर और महाकाल लोक में एसपीजी ने कमान संभाल ली है। इसलिए मंगलवार को महाकाल दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। वहीं मंदिर में प्रधानमंत्री के आने के समय भी आम श्रद्धालुओं को दर्शनों से रोका नहीं जाएगा।

जानें ये रहेगा प्रधानमंत्री का शेड्यूल…

  • मोदी इंदौर तक प्लेन से आएंगे। वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए शाम 5.30 बजे उज्जैन पहुंचेंगे। वहीं हेलिपैड से वे शाम 6 बजे महाकाल मंदिर पहुंच जाएंगे।
  • मंदिर में दर्शन के बाद पीएम कॉरिडोर के नंदी द्वार पर 6.30 बजे पहुंचकर महाकाल लोक को देश को समर्पित कर देंगे।
  • तदोपरांत प्रधानमंत्री कार्तिक मेला ग्राउंड पर सभा को संबोधित करेंगे।
  • उज्जैन से रात में वे सड़क मार्ग से इंदौर पहुंचेंगे। वे यहां से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।

40 देशों में LIVE दिखाया जाएगा कार्यक्रम

उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण से पहले गायक कैलाश खेर महाकाल स्तुति करेंगे। झारखंड, गुजरात, मध्यप्रदेश और केरल समेत 6 राज्यों के कलाकार परिसर में प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 40 देशों में किया जाएगा। वहीं मंदिर के लोकार्पण के दौरान मध्य प्रदेश के प्रमुख मंदिर शिव भजनों से गूंजेंगे। शंख, घंटे-घड़ियाल बजने के साथ ही मंदिरों, नदियों के तट और घरों में दीपक जलाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : PM Himachal Visit : प्रधानमंत्री 13 अक्टूबर को फिर हिमाचल में

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox