होम / Mallikarjun Kharge Oath Ceremony : मल्लिकार्जुन खड़गे ने संभाला कांग्रेस अध्यक्ष पद

Mallikarjun Kharge Oath Ceremony : मल्लिकार्जुन खड़गे ने संभाला कांग्रेस अध्यक्ष पद

• LAST UPDATED : October 26, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi (Mallikarjun Kharge Oath Ceremony) : कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल लिया है।

इस दौरान कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने शीर्ष पद पर चुनाव का प्रमाण पत्र सौंपा। मधुसूदन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अन्य पार्टियां कांग्रेस से सबक लेंगी और राष्ट्रपति पद के लिए गुप्त मतदान कराएंगी। वहीं इस मौके पर पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा समेत अन्य वरिष्ठ नेता और सांसद मौजूद थे।

खड़गे ने कल की थी पूर्व पीएम से मुलाकात

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद का पदभार संभालने से पहले कल खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की थी और आज सुबह उन्होंने महात्मा गांधी को उनके स्मारक राजघाट पर श्रद्धांजलि दी। वे पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम के अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के स्मारक स्थल पर भी पहुंचे।

ज्ञात रहे कि 80 वर्षीय खड़गे को शशि थरूर के खिलाफ “प्रतिष्ठान के उम्मीदवार” के रूप में देखा गया और खड़गे को 7,897 वोट मिले थे। जबकि शशि थरूर को नाममात्र की वोटिंग हो पाई थी। जानकारी यह भी दे दें कि खड़गे दलित समुदाय से हैं और 1968 में एस निजलिंगप्पा के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद कर्नाटक के दूसरे नेता होंगे जो पार्टी के शीर्ष पद पर आसीन हुए।

खड़के भाजपा नेतृत्व के हमेशा आलोचक रहे

खड़के को सक्रिय राजनीति में पांच दशकों से अधिक का अनुभव है, वे केंद्रीय मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस के नेता रहे हैं और कर्नाटक में कई विभागों को संभाला है जहां वे 9 बार विधायक भी रहे हैं। उन्हें हिंदी और अंग्रेजी भाषा दोनों का ज्ञान है। वे भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के हमेशा कड़े आलोचक रहे हैं।

एक नजर ईधर भी

  • पूर्व केंद्रीय श्रम और रेल मंत्री खड़गे ने एक व्यक्ति, एक पद के मानदंड के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में इस्तीफा दिया।
  • 21 जुलाई 1942 को जन्मे खड़गे छात्र राजनीति में सक्रिय थे और 1964-65 में गुलबर्गा के गवर्नमेंट आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज में छात्र संघ के महासचिव थे।
  • वे 1966-67 में स्टूडेंट्स यूनियन लॉ कॉलेज, गुलबर्गा के उपाध्यक्ष थे और 1969 में गुलबर्गा सिटी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने।
  • खड़गे ने 1972 और 2009 के बीच कर्नाटक में 9 बार विधायक के रूप में कार्य किया और शिक्षा, राजस्व, ग्रामीण विकास और बड़े और मध्यम उद्योग, परिवहन और जल संसाधन सहित मंत्री के रूप में कई विभागों को संभाला।
  • वह 2005 से 2008 तक कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और 1996-99 और 2008-09 तक राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में भी कार्य किया।
  • 2009 और 2014 में लोकसभा के लिए चुने गए और 2020 में राज्यसभा के लिए चुने गए। लोकसभा में कांग्रेस के नेता के रूप में उन्होंने विभिन्न मुद्दों को मुखर रूप से उठाया।
  • खड़गे को कई बार कर्नाटक में सीएम पद के लिए शीर्ष दावेदार के रूप में देखा गया था, लेकिन उन्हें यह भूमिका कभी नहीं मिली। खड़गे ने विरोध नहीं किया और अनुशासित पार्टी कार्यकर्ता के रूप में काम करना जारी रखा।
  • कांग्रेस नेताओं ने कहा कि खड़गे पार्टी के लंबे इतिहास में दूसरे दलित अध्यक्ष होंगे।
  • खड़गे को अपने मंत्री कार्यकाल में कई पहलों का श्रेय दिया जाता है। केंद्रीय मंत्री के रूप में, उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को नया रूप दिया। संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए विस्तारित बीमा और लाभ और पूरे देश में ईएसआईसी अस्पतालों का आधुनिकीकरण किया गया।
  • रेल मंत्री के रूप में, उन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे बसों में परियोजनाओं के वित्तपोषण पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें : Surya Grahan Mela : लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डूबकी, सफल आयोजन पर सीएम ने दी बधाई

ये भी पढ़ें : India Coronavirus : देश में आज फिर कोरोना का ग्राफ गिरा, जानिये इतने केस

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox