होम / Gold-Silver Price Today : सोना-चांदी की कीमतों में इतनी गिरावट

Gold-Silver Price Today : सोना-चांदी की कीमतों में इतनी गिरावट

• LAST UPDATED : November 3, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi (Gold-Silver Price Today): भारतीय सर्राफा बाजार में देवउठनी एकादशी (4 नवंबर) से पहले एक बार फिर सोना-चांदी में बड़ी गिरावट सामने आई है। जी हां, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक आज बाजार में सोना 423 रुपए हुआ है जिस कारण सोने की कीमत 50,401 रुपए हुई है।

कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेट भाव (रुपए/10 ग्राम)
24 50401
23 50200
22 46167
18 37801

 

चांदी में इतनी गिरावट

उधर दूसरी ओर चांदी में भी बड़ी गिरावट सामने आई है। सर्राफा बाजार में ये 954 रुपए सस्ती हुई है और 57,673 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

ऐसे चेक करें क्वालिटी

वहीं सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करना चाहिए। सोना अगर आप लेने जा रहे हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें। क्योंकि हॉलमार्क सोने के शुद्धता की सरकारी गारंटी देती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियम का काम करती है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये भाव

Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today

यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

इतने कैरेट से बनाई जाती ज्वैलरी

Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

ये भी पढ़ें : Gujarat Assembly Election Date 2022 : गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को होंगे चुनाव

ये भी पढ़ें : Panchayat Polls Latest Update : जानिये इन जिलों में हुई हिंसक घटनाएं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox