होम / CM Gurugram Visit : मुख्यमंत्री ने मजदूरों से कराया फ्लाईओवर का उद्घाटन

CM Gurugram Visit : मुख्यमंत्री ने मजदूरों से कराया फ्लाईओवर का उद्घाटन

• LAST UPDATED : November 5, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana (CM Gurugram Visit) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने गुरुग्राम में लगभग 141 करोड़ रुपए की लागत से तैयार दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं नामत: बसई चौक पर नवनिर्मित फ्लाईओवर (Basai Flyover) और मुख्य बस अड्डे के पास बनाए गए महावीर चौक अंडरपास (Mahavir Chowk Underpass) प्रदेशवासियों को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि 8 साल पहले गुरुग्राम को एक विकसित शहर बनाने की जो यात्रा शुरू हुई थी, उसमें आज एक और नया अध्याय जुड़ गया है। समर्पित की गई परियोजनाओं से लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी।

मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर किया गया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने बसई फ्लाईओवर का मजदूरों से फीता कटवाकर इसका उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने वहां पर आयोजित कार्यक्रम में दोनों परियोजनाए प्रदेशवासियों को समर्पित की। इस मौके पर गांव बसई के मौजिज व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर गांव बसई तथा आस-पास के क्षेत्रवासियों ने सम्मानित किया।

ग्रामीणों ने कार्यक्रम मे उपस्थित गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, बादशाहपुर के विधायक एवं हरियाणा कृषि उद्यम के चेयरमैन राकेश दौलताबाद तथा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल को भी पगड़ी पहनाकर उनका सम्मान किया।

हमने पुराने और नए गुरुग्राम के अंतर को पाटा

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में करवाए गए गुरुग्राम के विकास का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज दो बड़ी परियोजनाओं के लोकार्पण से गुरुग्राम शहर विकास के मामले में दो कदम और आगे बढ़ गया है। उन्होंने पिछली सरकारों और वर्तमान भाजपा सरकार की कार्यशैली में अंतर के बारे में कहा कि वर्ष 2014 से पूर्व की सरकार के समय गुरुग्राम को एक कामधेनु गाय की तरह समझा जाता था, जिसका सिर्फ दोहन किया गया। उस समय इस शहर की देखभाल के लिए योजनाएं नहीं बनाई गई और बनी भी होंगी तो लागू नहीं की गई।

उन्होंने कहा कि 2014 में हमारी सरकार आने के बाद गुरुग्राम में विकास व उससे जुड़ी योजनाओं को विस्तार देने के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) का गठन किया ताकि इस शहर के विकास की योजनाएं यहीं बने और यहीं पर स्वीकृत हों। इसके लिए चंडीगढ़ फाइल न भेजनी पडेÞ। जीएमडीए के गठन से गुरुग्राम के विकास को गति मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के समय पुराने गुरुग्राम शहर और नए गुरुग्राम में जो अंतर था, वर्तमान सरकार ने उस अंतर को पाटने का काम किया है। पुराने शहर के लिए भी योजनाएं बनाई और लागू की हैं।

रोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर और मैट्रो विस्तार की परियाजनाओं का भी उल्लेख

उन्होंने रोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर और मैट्रो विस्तार की परियाजनाओं का भी उल्लेख किया और कहा कि हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन से गुरूग्राम का पूरा राउंड लेते हुए पालम विहार क्षेत्र को जोड़कर दिल्ली के द्वारका सैक्टर-21 तक मैट्रो लाईन बिछाने की परियोजना को मंजूरी मिल चुकी है।

उन्होंने कहा कि जब केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना लागू की तो उसमें गुरूग्राम को शामिल नहीं किया गया क्योंकि हम गुरूग्राम को स्मार्ट नहीं स्मार्टेस्ट सिटी बनाएंगे। स्मार्ट सिटी के लिए तो केंद्र सरकार 500 करोड़ रूपए की राशि देती है जबकि गुरूग्राम में तो हजारो करोड़ रूपए की परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

मल्टी स्पेशलिटी शीतला माता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण कार्य जोरों पर

वहीं मुख्यमंत्री ने जीएमडीए के माध्यम से लागू की जा रही मुख्य परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि गुरुग्राम में 650 बेड क्षमता का मल्टी स्पेशलिटी शीतला माता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण सेक्टर-102 में लगभग 542 करोड़ रूपए की लागत से प्रगति पर है। फरीदाबाद रोड से लेकर दिल्ली-जयपुर हाईवे तक सदर्न पैरिफेरियल रोड (एसपीआर) को सुदृढ़ किया जा रहा है और इस दूरी में 8 फलाईओवर बनेंगे।

परियोजना पर लगभग 846 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पुरानी दिल्ली रोड पर अतुल कटारिया चौक पर फ्लाईओवर तथा अंडरपास का निर्माण अंतिम चरण में है, रामपुरा चौक से पटौदी रोड तक के मार्ग को अपग्रेड किया जा रहा है। पेयजल आपूर्ति के प्रबंधों को मजबूत करने के लिए बसई में दूसरा जलघर तथा चंदु बुढेड़ा में जलघर व जल संशोधन सयंत्र लगाने का लगभग 375 करोड़ रूपए का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार 3388 करोड़ रुपए की लागत के 39 प्रोजेक्ट प्रगति पर अथवा पाइप लाइन में हैं।

ये भी पढ़ें :Karnal Kalpana Chawla Medical College : वाटर कैनन और जबरन उठाने पर छात्रों को गुस्सा फूटा

ये भी पढ़ें : Haryana CET 2022 Exam Update : 10.79 लाख अभ्यार्थी परीक्षा देंगे, परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी

ये भी पढ़ें : Coronavirus in India Live Updates : कोविड-19 के 1,082 नए मामले सामने आए

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox