होम / Haryana AQI Updates : प्रदूषित हुई प्रदेश की हवा, कुरुक्षेत्र का एक्यूआई पहुंचा 400 के पार

Haryana AQI Updates : प्रदूषित हुई प्रदेश की हवा, कुरुक्षेत्र का एक्यूआई पहुंचा 400 के पार

• LAST UPDATED : November 10, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Haryana AQI Updates) : देश के कई अन्य राज्यों सहित हरियाणा की हवा भी लगातार खराब होती जा रही है। दमे व सांस के रोगियों के लिए तो यह हवा और भी खतरनाक है। वहीं जहां पॉल्यूशन बढ़ रहा है वी हरियाणा के अधिकांश हिस्से कोहरे की भी चपेट में आए हुए हैं।

इस कारण से शहरों में वायु गुणवत्ता काफी खराब हो चुकी है। पहले फेस्टिवल सीजन रहा जिसमें लोगों ने खूब पॉल्यूशन फैलाया, रही-सही कसर पराली जलाने वालों ने पूरी कर दी। नॉर्थ हरियाणा के शहरों में स्थिति ऐसी हो चुकी है कि कुरुक्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स (अदक) 400 के पार पहुंच चुका है। कुल मिलाकर यह प्रदूषित हवा बीमारियों को जन्म दे रही है। किसी भी तरह से यह हवा सांस लेने योग्य नहीं है।

Haryana AQI Updates

Haryana AQI Updates

प्रदेश के ये जिल हैं रेड जोन में

राज्य के 6 जिले रेड जोन में जा चुके हैं जिनमें कुरुक्षेत्र, अंबाला, कैथल, यमुनानगर, करनाल और पंचकूला शामिल हैं। कुरुक्षेत्र का इस समय एआईक्यू 432 है। वहीं अंबाला 352, कैथल 391, यमुनानगर 371, करनाल 337, पंचकूला का 330, पानीपत का 320 और फतेहाबाद तक 306 पहुंच गया है। जिस कारण इन जिलों में अब सांस लेना दूभर है। वहीं फरीदाबाद, सिरसा, हिसार, जींद और बल्लभगढ़ की वायू भी प्रदूषित श्रेणी में आई है

बाहर निकलने पर मास्क लगाएं

जिन शहरों का एक्यूआई खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है उन क्षेत्रों में सांस और दमे के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। अस्पतालों में ऐसे रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, वहीं चिकित्सकों का कहना है कि ऐसे रोगियों को घर से बाहर जाने से बचना चाहिए। जरूरी हो तो मास्क का उपयोग करे।

जानें क्या होता है एयर क्वालिटी इंडेक्स

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) एक वायु गुणवत्ता सूचकांक होता है जिसके जरिए हवा का गुणवत्ता जानी जाती है। साथ इसके जरिए भविष्य में होने वाले प्रदूषण के स्तर का भी पता लगाया जाता है। आपको यह भी जानकारी दे दें कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर कैटागिरी में माना जाता है।

ये भी पढ़ें : Sacrilege Case : फरीदकोट में डेराप्रेमी को गोलियों से भूना

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox