होम / We Women Want Episode में इस बार रूढ़िवादिता पर रहेगी अहम चर्चा

We Women Want Episode में इस बार रूढ़िवादिता पर रहेगी अहम चर्चा

• LAST UPDATED : November 19, 2022

इंडिया न्यूज़, We Women Want episode : इस हफ्ते ‘वी वीमेन वॉन्ट’ शो में दो दमदार अभिनेत्रियों नीना गुप्ता ( NEENA GUPTA) और सारिका (Sarika) का आगमन हुआ। न्यूजएक्स की देविका चोपड़ा ने इन दोनों लोगों से बातचीत की। यहां आपको साक्षात्कारों के कुछ अंश बताते हैं। नीना गुप्ता से महिलाओं के लिए विविध भूमिकाओं, वस्तुकरण, आयुवाद और महिलाओं के लिए वित्तीय स्वतंत्रता के महत्व के बारे में बात हुई। नीना गुप्ता अपने अतीत, अपनी बेटी और अभिनेत्री-डिजाइनर मसाबा गुप्ता की बातों को याद करती हैं।

बदलाव की शुरुआत…

यह पूछे जाने पर कि क्या भारतीय सिनेमा में महिलाओं की भूमिकाओं में विविधता आई है तो नीना गुप्ता कहती हैं, ‘यह बदल रहा है, लेकिन यह बदलाव की शुरुआत है। उदाहरण के लिए, मैंने अतीत में कुछ बहुत अच्छे किरदार किए हैं। आप देखिए अब महिलाओं पर कितनी बायोपिक बन रही हैं। ओटीटी काफी कुछ बदल रहा है, क्योंकि बॉक्स ऑफिस का कोई दबाव नहीं है।’

साक्षात्कार एक पुरुष-प्रधान उद्योग फिल्म उद्योग के प्रभाव को छूता है। क्या इसका परिणाम उस मानसिकता के स्थायीकरण में हुआ जिसके परिणामस्वरूप युवा महिलाओं का उत्पीड़न हुआ?

नीना गुप्ता कहती हैं, ‘हमारा समाज ऐसा है, इसलिए सिनेमा इसे प्रतिबिंबित करेगा। कितना बदल गया है समाज? हो सकता है कि 0.1% बदलाव हो, और वह भी बड़े शहरों में। छोटे शहर अभी भी वैसे ही हैं, जहां एक महिला सिर्फ बच्चे पैदा करने, सेक्स करने और घर की देखभाल करने के लिए ही अच्छी होती है।

‘लोग मुझसे मेरे संघर्षों के बारे में पूछते हैं…’

क्या नीना गुप्ता अतीत के बारे में सोचती हैं? वह बिना किसी हिचकिचाहट के कहती हैं, ‘मेरी उम्र का हर कोई, या उससे भी छोटा, पीछे मुड़कर देखता है और विश्लेषण करता है। लेकिन इसमें सोचने की क्या बात है? आज हमारे पास जो कुछ भी है उसे हमें आगे बढ़ना होगा। मेरा दिल दुखता है जब मैं युवा लड़कियों को विविध भूमिकाएं निभाते हुए देखती हूं.. मुझे बहुत बुरा लगता है, लेकिन यह भावना आती है और चली जाती है। मैं इसे बहुत अधिक महत्व नहीं देना चाहती क्योंकि इससे मेरा वर्तमान खराब हो जाता है।’

बात करने के अपने अनोखे तरीके से, नीना गुप्ता ने संकेत दिया कि वह अब किस पर मुद्दे पर अधिक अपना ध्यान केंद्रित करेंगी। वह कहती हैं, ‘लोग मुझसे मेरे संघर्षों के बारे में पूछते हैं, और मुझे लगता है कि यह अब खत्म हो गया है.. तो चलिए आगे बढ़ते हैं। मैं इस बारे में बात नहीं करना चाहती।’ नीना का मानना ​​है, ‘लड़कियां आज कमा रही हैं और तलाक की दर बढ़ रही है। पुराने समय में लड़कियों को शिक्षित नहीं किया जाता था और वे पैसा नहीं कमा सकती थीं। तो उनके पति और ससुराल वालों ने जो कुछ भी कहा, उसे वही करना पड़ा…।

पैसा सब खरीद सकता है…

नीना कहती है ‘मूल रूप से, यह सब पैसे के कारण होता है। कभी-कभी मुझे लगता है कि हमें गलत सीख मिली है कि पैसा ही सब कुछ नहीं है, और पैसे से सब कुछ नहीं खरीदा जा सकता है। मुझे लगता है कि पैसा खरीद सकता है।’

यह पूछे जाने पर कि पुरुष अभिनेताओं को 60 के दशक में अच्छी तरह से ग्लैमरस नायकों की भूमिका निभाने की छूट क्यों मिलती है, नीना कहती हैं, ‘हमारा समाज ऐसा ही है। 60 साल के आदमी की शादी 28 साल की महिला से हो सकती है, लेकिन क्या इसका उल्टा होता है? ऐसा नहीं होता, तो सिनेमा में ऐसा कैसे होगा? यह एक पुरुष प्रधान दुनिया है।

यह कहना है अभिनेत्री सारिका का

वहीं अभिनेत्री सारिका सूरज बड़जात्या की नवीनतम रिलीज ‘ऊंचाई’ के साथ राजश्री प्रोडक्शंस में लौट आई हैं। राजश्री ‘गीत गाता चल’ के साथ अपनी पिछली समीक्षकों द्वारा प्रशंसित परियोजना के लगभग 40 साल बाद वापस आई है। सारिका कई मायनों में एक स्वतंत्र महिला ‘माला त्रिवेदी’ के रूप में वापसी कर रही हैं। वह फिल्मों में महिलाओं के लिए बदलती भूमिकाओं और उद्योग में उम्रवाद पर देविका चोपड़ा से बात करती हैं। सारिका को लगता है कि अब महिलाओं को फिल्मों में बेहतर भूमिकाएं मिल रही हैं।

यहां देखें, हर शनिवार वी वीमेन वांट के ताजा एपिसोड

NewsX पर हर शनिवार शाम 7:30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताजा एपिसोड देखें। कार्यक्रम को प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : ‘We Women Want’ Shakti Awards’-2022 कॉन्क्लेव कार्यक्रम में महिलाओं को किया सम्मानित

ये भी पढ़ें : We Women Want 5th Episode: जानिए एपिसोड में कितनी मददगार है आईवीएफ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox