होम / Haryana News : नव निर्वाचित सरपंच व पंच अपने कार्य का ईमानदारी से करें निर्वहन : मुख्यमंत्री

Haryana News : नव निर्वाचित सरपंच व पंच अपने कार्य का ईमानदारी से करें निर्वहन : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : November 26, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana : करनाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से जुड़ी ग्राम पंचायत के नव निर्वाचित सरपंच व पंचों ने लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पहुंचकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) का पुष्प गुच्छ के साथ स्वागत किया और आशीर्वाद लिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवस्था परिवर्तन के तहत प्रदेश में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव में नव निर्वाचित सरपंचों व पंचों को गांव में ही ग्राम सभा की बैठक आयोजित करके अधिकारियों द्वारा शपथ दिलाई जाएगी, जबकि पहले सभी सरपंचों व पंचों को किसी एक स्थान पर एकत्रित करके शपथ दिलाई जाती थी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नव निर्वाचित सरपंचों व पंचों को कहा कि ग्रामीण विकास के लिए नई-नई योजनाएं बनाएं और अपने कार्य का ईमानदारी से निर्वहन करें।

धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी

सीएम ने कहा कि गांव के विकास कार्यों के लिए सरकार की ओर से धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत शासन की सबसे छोटी इकाई है और वे अपने गांव की एक स्वतंत्र सरकार के रूप में कार्य करती है। इसलिए सभी नव निर्वाचित सरपंच व पंच मिल-जुलकर ग्रामीण विकास को आगे बढ़ाएं, सरकार की ओर से उन्हें पूरा सहयोग मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अब चुनाव प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है, नव निर्वाचित सरपंच व पंचों को आपसी मतभेद भुलाकर सभी ग्रामवासियों का सहयोग लेकर गांव की मूलभूत जरूरतों से संबंधित आवश्यक कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाएं।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मीडिया कोर्डिनेटर जगमोहन आनंद, सीनियर डिप्टी मेयर एवं मंडल अध्यक्ष राजेश अग्गी, भाजपा नेता मेहर सिंह कलामपुरा व हरपाल सिंह कलामपुरा तथा नव निर्वाचित सरपंच व पंच मौजूद रहे। इसके अलावा प्रशासन की ओर से उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया तथा जिला परिषद के सीईओ गौरव कुमार उपस्थित रहे।

सर्व सम्मति से सरपंच व पंचों का चुनना एक अच्छी परम्परा

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस बार के पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में सर्व सम्मति से ब्लॉक समिति के सदस्य, सरपंच व पंच तथा पूरी की पूरी ग्राम पंचायतों का चुनाव कर ग्रामीणों ने एक अच्छी परम्परा की शुरुआत की है। इससे चुनावी खर्चे से बचत हुई है तथा आपसी भाईचारा भी बढ़ा है। इतना ही नहीं सर्व सम्मति से चुने गए सरपंच, पंच को हरियाणा सरकार की ओर से गांव के विकास के लिए ईनाम के तौर पर 50 हजार से लेकर 11 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

ये भी पढ़ें : Gujarat Election BJP Manifesto 2022 : भाजपा का घोषणा पत्र जारी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox