होम / Sirsa Medical Collage : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कुरुक्षेत्र से करेंगी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

Sirsa Medical Collage : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कुरुक्षेत्र से करेंगी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

• LAST UPDATED : November 28, 2022
  • प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयासरत है प्रदेश सरकार

इंडिया न्यूज, Haryana (Sirsa Medical Collage) : भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) मंगलवार को सिरसा को मेडिकल कॉलेज की सौगात देंगी। वे कुरुक्षेत्र से इस मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगी। यह मेडिकल कॉलेज करीब 1090 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा। इससे सिरसा जिले व आसपास के अन्य क्षेत्रों की जनता को अत्याधुनिक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मिलेंगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। इसी कड़ी में सिरसा जिले के मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, सिरसा की स्थापना मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान को अधिक प्रोत्साहन देने और राज्य में लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से की जा रही है। 539 बिस्तर के इस मेडिकल कॉलेज को करीब 22 एकड़ में बनाया जाएगा। इस पर करीब 1090 करोड़ की लागत आएगी तथा इसमें 100 एमबीबीएस की सीटें होंगी। सिरसा रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी मात्र 2.6 किलोमीटर और सिरसा बस अड्डे से इसकी दूरी 1.9 किलोमीटर होगी।

सभी सुविधाओं से सुसज्जित होगा सिरसा का मेडिकल कॉलेज

        सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सिरसा के इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस छात्र और इंटर्न हॉस्टल ब्लाक बनाया जाएगा। लड़कों के लिए अलग (300 क्षमता) और लड़कियों के लिए (200 क्षमता) 500 छात्रों और 100 इंटर्न को डबल सीटिंग में आवास प्रदान करने का प्रस्ताव दिया गया है। हॉस्टल ब्लाक में रसोई और भोजन, जिम, योग कक्ष, मनोरंजन कक्ष, वाचनालय आदि जैसी सुविधाएं भी शामिल होंगी। नर्सिंग कन्या छात्रावास में कुल 250 छात्राओं को डबल शेयरिंग में आवास उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। महाविद्यालय के निदेशक एवं चिकित्सा अधीक्षक के लिए परिसर में आवासीय सुविधा प्रस्तावित है। एकीकृत जूनियर और सीनियर रेजिडेंट छात्रावास ब्लाक को 100 छात्रों (50 सीनियर रेजिडेंट और 50 जूनियर रेजिडेंट) को आवास प्रदान करने का प्रस्ताव दिया गया हैं।

मेडिकल कॉलेज में ये होंगे मुख्य विभाग

        सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल हरियाणा राज्य और इसके पडोसी राज्यों जैसे पंजाब और राजस्थान को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा। इसमें एनाटामी, फिजियोलाजी, बायोकेमिस्ट्री, पैथोलाजी, माइक्रोबायोलाजी, फार्माकोलाजी, फोरेंसिक मेडिसिन एवं टॉक्सिकोलॉजी और कम्युनिटी मेडिसन जैसे विभाग शामिल होंगे। इसके साथ-साथ आपातकालीन चिकित्सा, हड्डी रोग, बाल रोग, मनोचिकित्सा, सामान्य शल्य चिकित्सा, श्वसन चिकित्सा, नेत्र विज्ञान, ओटोरहिनालरिंजोलाजी, सामान्य चिकित्सा, त्वचा विज्ञान, प्रसूति एवं स्त्री रोग, बर्न यूनिट, आईसीयू, पीआईसीयू, आईसीसी एनआईसीयू, जेल वार्ड, एआरटी वार्ड और निजी वार्ड भी होंगे।

सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खुलने पर हो जाएंगी 3 हजार से ज्यादा एमबीबीएस की सीटें

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुसार हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। सभी मेडिकल कॉलेज खुल जाने के बाद प्रदेशभर में 3 हजार से ज्यादा एमबीबीएस की सीटें हो जाएंगी। वहीं झज्जर जिले के बाढ़सा में 20,347 करोड़ की राशि से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था। 710 बिस्तरों का यह संस्थान अमेरिका की एनसीआई की तर्ज पर बनाया गया है। इसके साथ-साथ प्रदेश का पहला एम्स रेवाड़ी में स्थापित किया जा रहा है। 189 एकड़ जमीन खरीद ली गई है जल्दी ही भारत सरकार को सौंप दी जाएगी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उनके नेतृत्व में लगातार इस क्षेत्र में प्रगति हो रही है।

यह भी पढ़ें : President Draupadi Murmu : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल हरियाणा में, रोडवेज में ई-टिकटिंग प्रणाली की देंगी सौगात

यह भी पढ़ें : Matyrdom Day of Sri Guru Tegh Bahadur Ji : प्रधानमंत्री ने की गुरु जी को श्रद्धांजलि अर्पित

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox