होम / We Women Want Episode इस बार रहेगा छावला रेप और मर्डर केस पर आधारित

We Women Want Episode इस बार रहेगा छावला रेप और मर्डर केस पर आधारित

• LAST UPDATED : December 10, 2022

इंडिया न्यूज, We Women Want Episode : इस सप्ताह के वी वूमेन वांट एपिसोड में दिल दहला देने वाले मुद्दे पर चर्चा होने वाली है, जहां हम एक 19 वर्षीय लड़की किरण नेगी (Kiran Negi) के माता-पिता से मिलेंगे, जिसे फरवरी 2012 में गुरुग्राम में तीन लड़कों ने अगवा कर लिया था। इसे छावला रेप एंड मर्डर केस (Chhawla Rape & Murder case) के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि पीड़िता किरण दिल्ली के कुतुब मीनार के पास गांव छावला (Village Chhawla) की रहने वाली थी।

आरोपियों ने लड़की का अपहरण कर क्रूरता की सभी हदें लांघी

मालूम रहे कि आरोपियों ने लड़की का पहले अपहरण किया और फिर उसके साथ क्रूरता की। आरोपियों ने लड़की के साथ बलात्कार कर उसके प्राइवेट पार्ट में टूटी बोतलें डालीं, उसके चेहरे पर तेजाब तक फेंका, उसकी आंखों में पेचकस तक डाला और जब उसने पानी मांगा तो उसके माथे पर ही ‘मटका’ फोड़ दिया। उसका शव हरियाणा के जिला रेवाड़ी में एक खेत में लावारिस हालत में मिला था। तब से उसके माता-पिता न्याय पाने के लिए अदालतों में भाग रहे हैं। हालांकि इस मामले में PARI (पीपल अगेंस्ट रेप्स इन इंडिया) सहायता को लेकर आगे आई है। दो निचली अदालतों ने मृत्युदंड दिया है। मामला एक दशक से अधिक समय तक सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित रहा, भले ही निर्भया से पहले किरण नेगी की क्रूरता और हत्या कर दी गई थी। लेकिन उसके मामले को मीडिया की चकाचौंध या वह न्याय नहीं मिला, जिसके वह हकदार हैं।

किरण नेगी के माता-पिता ने किया दर्द बयां

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट (Suprem Court) ने किरण नेगी हत्याकांड के तीनों दोषियों राहुल, रवि और विनोद को रिहा कर दिया था, जिन्हें हाईकोर्ट ने मौत की सजा दी थी। पीड़िता के माता-पिता ने 7 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी तीसरी समीक्षा याचिका दायर की। दिल्ली के एलजी ने मामले में गहरी दिलचस्पी ली है और लड़की का प्रतिनिधित्व करने के लिए एसजी तुषार मेहता को नियुक्त करने की मंजूरी दी। यह माता-पिता के लिए एक दिल दहलाने वाली यात्रा रही है क्योंकि इस मामले को मीडिया द्वारा उजागर नहीं किया गया था, उन्होंने एनजीओ परी की मदद से एक अकेली लड़ाई लड़ी।

किरण के माता पिता पहुंचे मंच पर

किरण के माता-पिता कुंवर सिंह (Kunwar Singh) और माहेश्वरी (Maheshwari), परी की संस्थापक योगिता भयाना (Yogita Bhayana) के साथ शो में आए और हमें पूरी दर्द भरी दास्तां सुनाई। भावना से घुटते हुए कुंवर सिंह ने कहा कि मृत्युदंड से कम कुछ भी उन्हें संतुष्ट नहीं करेगा। इसके अलावा शो में परी में काम करने वाले स्वयंसेवक, बलात्कार पीड़ितों की मदद करने वाली गृहिणियां भी मौजूद रही। उन्होंने बताया कि पुलिस स्टेशन जाना और प्राथमिकी दर्ज करवाना कितना मुश्किल था। वहीं योगिता ने हमें बताया कि कैसे बचाव पक्ष के वकील ने अदालत को बताया कि लड़कों का ‘सुधार’ कर दिया गया था और यह कहते हुए नरमी मांगी कि कम से कम उन्होंने लड़की के टुकड़े तो नहीं किए। हमारी कानूनी व्यवस्था की ओर से इस तरह की असंवेदनशीलता को भी उजागर करने की जरूरत है। माता-पिता ने यह भी बताया कि कैसे आरोपी ने उन्हें अदालत में धमकी दी और जैसा कि कुंवर सिंह ने कहा कि उन्हें सबसे बड़ा डर यह है कि वे रिहा हो जाएंगे और उनके पीछे आएंगे।

किरण नेगी को एक दिन वह न्याय मिलेगा, जिसकी वह हकदार…

शो को NewsX की वरिष्ठ कार्यकारी संपादक प्रिया सहगल (Priya Sahgal) द्वारा संचालित किया गया और यह एक अत्यंत भावनात्मक बातचीत हुई क्योंकि माता-पिता ने अपने दर्द को उजागर किया और हम केवल आशा कर सकते हैं कि किरण नेगी को एक दिन वह न्याय मिलेगा, जिसकी वह हकदार हैं। प्रिया सहगल ने कहा कि यह सिर्फ एक शो नहीं, यह एक अभियान है जिसे NewsX उठाएगा।

यहां देखें, हर शनिवार वी वीमेन वांट के ताजा एपिसोड

NewsX पर हर शनिवार शाम 7:30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताजा एपिसोड देखें। कार्यक्रम को प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : We Women Want : महिलाओं ने बताया कैसे हैं वे पुरुषों की तुलना में बेहतर प्रबंधक

यह भी पढ़ें : ‘We Women Want’ Shakti Awards’-2022 कॉन्क्लेव कार्यक्रम में महिलाओं को किया सम्मानित

ये भी पढ़ें : We Women Want: व्यायाम के लिए जितना समय मिले, जरूर करें

ये भी पढ़ें : We Women Want 5th Episode: जानिए एपिसोड में कितनी मददगार है आईवीएफ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox