होम / Winter Skin Care Tips : इन टिप्स की मदद से रूखे और बेजान होंठों को बनाएं नरम और मुलायम

Winter Skin Care Tips : इन टिप्स की मदद से रूखे और बेजान होंठों को बनाएं नरम और मुलायम

• LAST UPDATED : December 16, 2022

इंडिया न्यूज़, Winter Skin Care Tips : ठंडे तापमान की वजह से बाहर ठंडी हवा चलती है, जिससे हवा में नमी कम होती है. जिससे त्वचा और होंठ भी रूखे होने लगते हैं। ऐसे में इस ठंडी हवा के कारण हाथ-पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है। इसके साथ ही लोगों को फटे होंठ की समस्या भी होती है। कई बार होंठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि खून आने लगता है और कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत होने लगती है।

ऐसे में आपको सर्द हवाओं से बचने के अलावा अपने स्किन केयर रूटीन पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। सर्दियों के दिनों में अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करेंगे तो इससे आपकी त्वचा बेजान और रूखी नजर आएगी। जिसे पीछे से रिपेयर करना बहुत मुश्किल काम है। इसलिए आज हम इस लेख में आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे और घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपकी त्वचा खूबसूरत नजर आएगी।

शहद

शहद चिपचिपा होता है, जिसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होंठों की समस्याओं से निजात दिलाते हैं। घाव भरने के गुणों से भरपूर शहद होंठों को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। दरारें ठीक करता है, इसलिए आप सिटी को अपनी उंगली से होठों पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके अलावा अगर आप फ्री हैं तो पूरे दिन शहद को अपने होठों पर लगा कर रख सकते हैं।

गुलाब की पत्तियों और दूध का प्रयोग

एक चम्मच कच्चे दूध में एक मुट्ठी गुलाब की पत्तियों को कुछ घंटों के लिए भिगो दें, भीगी हुई पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और सोने से पहले इसे दो से तीन बार होठों पर लगाएं। होंठ गुलाबी होते हैं और त्वचा में निखार आता है। गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन होते हैं जो होंठों की त्वचा को रिपेयर करते हैं और दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड रूखापन दूर करने का काम करता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को हमारे लिए काफी फायदेमंद माना गया है। यह ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है, सूखे होठों के लिए एलोवेरा लगाने की सलाह देते हैं। यह डेड सेल्स को हटाने का काम करता है, इसे लगाने के लिए एलोवेरा के पौधे में मौजूद जेल को निकालकर होंठों पर रखें, होंठ हाइड्रेटेड रहेंगे।

यह भी पढ़ें : Neckon 102 ब्लूटूथ नेकबैंड लॉन्च जानिए क्या होगी इसकी कीमत

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox