होम / Consumer Advisory Committee : उत्तर-पश्चिम रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य ने किया भिवानी जंक्शन का दौरा

Consumer Advisory Committee : उत्तर-पश्चिम रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य ने किया भिवानी जंक्शन का दौरा

• LAST UPDATED : December 16, 2022
  • रेलवे जंक्शन पर बने शौचालय
  • स्वचालित सीढ़ियों व अन्य सुविधाओं का किया निरीक्षण प्लेटफॉर्म-4 व 5
  • बड़ी वाशिंग लाईन व दुर्गा कॉलोनी छोर पर बुकिंग खिडकी प्रस्तावित : अग्रवाल

इंडिया न्यूज़, Haryana (Consumer Advisory Committee) भिवानी । उत्तर-पश्चिम रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य प्रीतम अग्रवाल ने शुक्रवार को भिवानी जंक्शन का दौरा कर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने शौचालय, प्रतीक्षालय, प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर बने स्वचालित सीढि?ों के निरीक्षण के साथ-साथ दोनों प्लेटफॉर्म पर पेयजल व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने कहा कि रेल यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं सर्वोपरि है, क्योंकि उनके माध्यम से रेलवे को भारी-भरकम राजस्व की प्राप्ति होती है। प्रीतम अग्रवाल ने कहा कि यात्रियों को मिलने वाली सुविधा में किसी प्रकार की खामी ना रहे, इसीलिए उन्होंने आज भिवानी जंक्शन पहुंचकर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया है।

यात्री सुविधाओं को लेकर उठाए अनेक मुद्दे : अग्रवाल

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की बैठक में उन्होंने यात्री सुविधाओं को लेकर अनेक मुद्दे उठाए थे, इनमें दुर्गा कॉलोनी छोर पर बुकिंग काऊंटर, प्लेटफॉर्म नंबर-4 व 5 बनाने व 24 कोच की वांशिंग लाईन बनाने का प्रस्ताव रखा था। इन सभी मुद्दों पर उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने अपनी सहमति प्रकट की थी और संभावनाएं तलाशने के लिए समिति गठित कर दी थी। उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म नंबर-4 व 5 बनने के बाद गाड़ियों के आवागमन में प्लेटफॉर्म खाली ना होने के कारण होने वाली देरी से निजात मिलेगी।

वही दुर्गा कॉलोनी छोर पर टिकट खिडकी बनने से रेल लाईन पर क्षेत्र के करीबन दो लाख लोगों को जल्द स्टेशन पहुंचने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि वाशिंग लाईन को लेकर वे गंभीरता से प्रयास कर रहे है। रेलवे क्रॉसिंग 51 बंद होने के बाद यह काम तेजी से होगा, लेकिन इस मामले में फिलहाल समिति अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई संभव हो पाएगी।

भिवानी जंक्शन प्रतिदिन पड़ते है 11 हजार 124 यात्री के कदम : रेलवे 

अग्रवाल ने कहा कि प्लेटफॉर्म नंबर-2 व 3 पर स्वचालित सीढ़ियों का निर्माण करवाने के लिए उन्होंने प्रस्ताव रखा था। इस पर उत्तर-पश्चिम रेलवे ने जवाब दिया है कि भिवानी जंक्शन के प्लेटफॉम नंबर-2 व 3 पर संभावनाएं तलाशी जाएंगी। रेलवे द्वारा कहा गया है कि भिवानी जंक्शन प्रतिदिन 11 हजार 124 यात्री के कदम पड़ते है। रेलवे बोर्ड के निदेर्शानुसार 25 हजार कदम जिस स्टेशन पर पड़ते है, वहां पर इस व्यवस्था को लागू किया जाता है। भिवानी स्टेशन के अधीक्षक जीके गुप्ता ने यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अग्रवाल को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जो सुविधाएं उपलब्ध है, उनमें किसी प्रकार की कटौती नहीं की जाती।

यह भी पढ़ें : Hockey World Cup 2023 : इस बार हॉकी वर्ल्ड कप भारत में, प्रदेश से 5 खिलाड़ी लेंगे भाग

यह भी पढ़ें : Sex Ratio : करनाल में गिरता लिंगानुपात बना जिला प्रशासन के लिए चिंता का विषय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox